Advertisement
08 July 2021

आम आदमी की जेब और होगी ढीली, पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी-पीएनजी गैस की बढ़ी कीमतें

देश में केवल पेट्रोल-डीजल के ही दाम आसमान नहीं छू रहे हैं, इस बीच सीएनजी-पीएनजी गैस के बड़े हुए दामों ने भी आम आदमी के बजट को बड़ा झटका दिया है। दिल्ली में सीएनजी (कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस) की कीमत में 90 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद दिल्ली में सीएनजी का दाम 43.40 प्रति किलो से बढ़कर 44.30 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है।

सीएनजी के साथ पाइप से पहुंचाई जाने वाली घरेलू रसोई गैस (पीएनजी) का भाव भी बढ़ गया है। बढ़े हुए दामों के साथ आज दिल्ली में पीएनजी की कीमत 29.66 रुपये प्रति घन मीटर पहुंच गई है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएजी की घरेलू कीमत आज से 29.61 रुपये प्रति एससीएम होगी। सीएनजी और पीएनजी के नए दाम बुधवार देर रात 12 बजे से लागू हो हुए हैं।

Advertisement

सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आईजीएल ने ट्विट में कहा "दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन के बाद यदि इससे तुलना करें तो सीएनजी, पेट्रोल के मुकाबले 68 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 50 प्रतिशत की बचत प्रदान करता है।"

बता दें कि तेल खुदरा विक्रेताओं द्वारा मूल्य अधिसूचना के अनुसार इस महीने 6वीं बार बढ़ोत्तरी की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 35 पैसे महंगा हो गया है वहीं गुरुवार को डीजल 9 पैसे महंगा हो गया। इसके साथ ही पिछले महीने जून में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर के दाम में भी बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1 जुलाई से 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ गई है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, पीएनजी, लिक्विड पेट्रोलियम गैस, कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस, ईंधन हुआ महंगा, Petrol, Diesel, CNG, PNG, Liquefied Petroleum Gas, Compressed Natural Gas, fuel becomes costlier
OUTLOOK 08 July, 2021
Advertisement