Advertisement
27 April 2022

'भारत में महंगाई के पीछे तेल की ऊंची कीमतें', आईएमएफ अधिकारी ने बताए उपाय

आईएमएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूक्रेनी युद्ध के कारण तेल की कीमतों में वृद्धि ने भारत में मुद्रास्फीति को बढ़ा दिया है। लिहाजा मौद्रिक सख्ती और संरचनात्मक कमजोरियों को दूर करने के उपायों की आवश्यकता है।

आईएमएफ के एशिया और प्रशांत विभाग के कार्यवाहक निदेशक ऐनी-मैरी गुल्डे-वुल्फ ने कहा कि अनुमानों के अनुसार, देश की अर्थव्यवस्था के 2022-23 में 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है, जो 0.8 प्रतिशत अंक नीचे है।

उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "इसलिए अभी भी मजबूत होने के बावजूद, यह एक महत्वपूर्ण गिरावट है। हम वास्तव में नीति निर्माताओं के लिए कठिन नीतिगत व्यापार को देखते हैं जो दुनिया भर में मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने का समर्थन कर रहे हैं, जो पहले से ही बढ़ना शुरू हो गया है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "मुद्रास्फीति बढ़ने का कारण वास्तव में यूक्रेन में युद्ध से फैल रहा है, जहां भारत विशेष रूप से तेल और वस्तुओं के आयात पर निर्भर है।"

आईएमएफ अधिकारी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अल्पावधि में, हमें लगता है कि कमजोर परिवारों का समर्थन करने और बुनियादी ढांचे के निवेश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक कमोडिटी राजकोषीय रुख उपयुक्त है।

उन्होंने मौद्रिक सख्ती और संरचनात्मक कमजोरियों की जांच के उपायों की सिफारिश की।

उन्होंने आगे कहा, "अच्छी तरह से संप्रेषित मौद्रिक नीति कार्रवाइयों, शायद कुछ मौद्रिक सख्ती की आवश्यकता है लेकिन ।"

आईएमएफ अधिकारी ने कहा, "भारत की विकास क्षमता को बढ़ाने के लिए, भारतीय अर्थव्यवस्था की संरचनात्मक कमजोरियों को दूर करना महत्वपूर्ण है जो लंबे समय तक चलने वाले विकास को प्राप्त करने के लिए बाधाएं प्रदान करती हैं। ये बाधाएं श्रम बाजार, भूमि बाजार, बेहतर शैक्षिक परिणामों में हैं, और महिलाओं की श्रम शक्ति में बहुत अधिक हिस्सेदारी भी प्राप्त कर रही हैं। "

उन्होंने कहा, "तो, संक्षेप में, क्षमता निश्चित रूप से है लेकिन इसके लिए नीतिगत कार्यों की आवश्यकता होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत में महंगाई, तेल की ऊंची कीमतें, पेट्रोल डीजल, आईएमएफ, मंहगाई, ईंधन, High oil prices, inflation in India, IMF
OUTLOOK 27 April, 2022
Advertisement