Advertisement
18 June 2021

स्विस बैंकों में बढ़ा भारतीयों का जमा धन, कोरोना वाले साल में तीन गुना इजाफा

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में कोरोना काल की शुरुआत से पहले 2020 में स्विस बैंकों में भारतीय व्यक्तियों और फर्मों द्वारा जमा किया गए फंड में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। 2020 में यह बढ़कर 2.55 अरब स्विस फ्रैंक ( यानी करीब 20,700 करोड़ रुपये) पहुंच गया है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक का यह वार्षिक डेटा गुरुवार को दिखाया गया।

स्विस बैंको में साल 2019 के दौरान भारतीयों द्वारा जमा कराया धन केवल 6,625 करोड़ रुपये था। जो एक साल में लगभग तीन गुना बढ़ गया।

बता दें कि इसके पिछले दो साल से स्विस बैंकों में जमा धर में लगातार गिरावट देखी जा रही थी। स्विट्जरलैंक के केंद्रीय बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 में ग्राहक जमा घटा है, लेकिन प्रतिभूतियों और अन्य साधनों में निवेश द्वारा इन बैंकों में भारतीयों की रकम में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है।

Advertisement

यह 2006 में लगभग 6.5 बिलियन स्विस फ़्रैंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर था, जिसके बाद स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) के आंकड़ों के अनुसार, 2011, 2013 और 2017 सहित कुछ वर्षों को छोड़कर ज्यादातर वर्षों में गिरावट आई है। 

साल 2018 में लागू हुए एक समझौते के अनुसार भारत और स्विट्जरलैंड एक-दूसरे के टैक्स मामलों से जुड़े जानकारियां शेयर करते थे। इसके तहत पहली बार 2018 में स्विट्जरलैंड ने भारतीय नागरिकों का विस्तृत वित्तीय जानकारी साझा की थी। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: स्विस बैंक, स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक, स्विस फ्रैंक, स्विट्जरलैंड, स्विस बैंक में भारतीयों का पैसा, स्विस बैंक में भारत का फंड, Swiss Bank, Central Bank of Switzerland, Swiss Franc, Switzerland, Indians Money in Swiss Bank, India Fund in Swiss Bank
OUTLOOK 18 June, 2021
Advertisement