Advertisement
29 November 2021

रिलायंस 'Jio' ने ग्राहको को दिया झटका, 21% महंगे हुए प्रीपेड प्लान, 1 दिसंबर से होंगे लागू

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के बाद, अब भारत के सबसे बड़े मोबाइल ऑपरेटर रिलायंस 'जियो' ने भी रविवार को अपने प्रीपेड टैरिफ में अगले महीने से 21 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। दरों में वृद्धि के बावजूद भी जियो ने एयरटेल और वोडाफोन, आइडिया की तुलना में योजनाओं की कीमत कम रखी है, जिससे उद्योग में मूल्य निर्धारण प्रतिस्पर्धा जारी रहने की उम्मीद है।

कंपनी ने अभी भी जियोफोन उपयोगकर्ताओं के लिए 28 दिनों की वैधता योजना के लिए अपनी न्यूनतम दर 91 रुपये रखी है जो कि प्राइवेट टैलीकॉम ऑपरेटरों में सबसे कम है। भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने 28 दिनों की वैलिडिटी वाले एंट्री लेवल प्लान को बढ़ाकर 99 रुपये कर दिया है।

टैरिफ बढ़ोतरी में जियोफोन प्लान, अनलिमिटेड प्लान और डेटा ऐड ऑन और 19.6 प्रतिशत से 21.3 प्रतिशत के बीच शामिल हैं।

Advertisement

नए अनलिमिटेड प्लान 1 दिसंबर, 2021 को लाइव होंगी। इन्हें मौजूदा टचप्वाइंट और चैनलों से चुना जा सकता है।

कंपनी ने 15 प्लान में टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा की जिसमें एक जियोफोन उपयोगकर्ताओं के लिए, 11 अनलिमिटेड कैटिगरी में और तीन डेटा टॉप अप कैटिगरी में शामिल हैं।

अनलिमिटेड प्लान कैटिगरी में जियो ने 28 दिनों की वैलिडिटी वाले अपने सबसे सस्ते प्लान की कीमत 129 रुपये से बढ़ाकर 155 रुपये कर दी है।

84 दिनों की वैलिडिटी वाली सबसे सस्ती अनलिमिटेड कैटेगरी की कीमत फिलहाल 329 के बजाय 395 रुपये होगी।

84 दिनों की वैधता के साथ दैनिक 1.5 जीबी दैनिक डेटा उपयोग करने वाला लोकप्रिय अनलिमिटेड कैटेगरी प्लान वर्तमान में 555 रुपये से लगभग 20 प्रतिशत बढ़कर 666 रुपये हो जाएगा।

कंपनी ने घोषणा की है कि 4जी स्पीड पर 2जीबी डेली डेटा यूसेज ऑफर करने वाले उसके एनुअल अनलिमिटेड कैटेगरी प्लान की कीमत फिलहाल 2,399 रुपये के बजाय 2,879 रुपये होगी।

आपको बताते चले कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने पिछले हफ्ते ही वित्तीय सुधार के लिए अपने प्रीपेड प्लान टैरिफ में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रिलायंस जियो, जियो प्री पेड प्लान, जियो हुआ महंगा, रिलायंस इंडस्ट्री, Reliance Jio, Jio prepaid plan, Jio becomes expensive, Reliance Industries
OUTLOOK 29 November, 2021
Advertisement