Advertisement
04 November 2021

भाजपा शासित इन 9 राज्यों में मिलेगा और सस्ता पेट्रोल-डीजल, किया अतिरिक्त कटौती का ऐलान, यहां देखें दाम

देश में पेट्रोल डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने इसमें राहत देने का ऐलान किया है। इस बीच अब भाजपा शासित नौ राज्यों - असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अतिरिक्त कटौती की घोषणा की है। वहीं इससे पहले दीपावली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता करने की घोषणा की थी। कीमतों में कटौती 4 नवंबर गुरुवार से लागू होगी।

असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक और गोवा ने केंद्र की राहत के अलावा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को कहा कि राज्य में पेट्रोल पर वैट 2 रुपये प्रति लीटर कम किया जाएगा। जबकि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य जल्द ही पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने के लिए एक अधिसूचना जारी करेगा।


त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने बुधवार को ट्वीट करते हुए लिखा, 'माननीय पीएम मोदी जी के नेतृत्व में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी के केंद्र सरकार के फैसले के बाद त्रिपुरा सरकार ने भी से पेट्रोल और डीजल की लागत में 7 रुपये की कमी करने का निर्णय किया है।'

Advertisement

राज्य लंबे वक्त से केंद्र से पेट्रोल और डीजल दोनों पर वैट कम करने का आग्रह कर रहे हैं, जिनके दाम पिछले कुछ महीनों से लगातार बढ़ रहे हैं। कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 120 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थीं जबकि डीजल ने तीन महानगरों में 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया था। ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र पर हमलावर है। बता दें कि बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपये प्रति लीटर थी जबकि डीजल 98.42 रुपये में बिक रहा था। मुंबई में पेट्रोल ₹ 115.85 प्रति लीटर था जबकि डीजल ₹ 106.62 प्रति लीटर था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पेट्रोल डीजल कीमतें, पेट्रोल डीजल, ईंधन, petrol diesel prices, petrol diesel, fuel
OUTLOOK 04 November, 2021
Advertisement