Advertisement
23 August 2020

फिर से शुरू हो सकती है फिल्म और टीवी कार्यक्रमों की शूटिंग, केंद्र सरकार ने जारी की एसओपी

कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से बंद फिल्म और टीवी कार्यक्रमों की शूटिंग फिर से जारी हो सकती है। इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा आज एसओपी जारी की गई है। 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग अब फिर से शुरू की जा सकती है, जबकि कैमरे पर रिकॉर्ड किए जा रहे लोगों को छोड़कर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के मानदंडों का पालन करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लगभग 6 महीने से फिल्म और टीवी सीरियल प्रोडक्शन बंद पड़ा था कुछ राज्यों में इजाज़त देने के बाद थोड़े रूप में शुरू हुआ। इस विषय में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने आज एसओपी जारी की। एसओपी की विशेषता है कि जो किरदार निभा रहे है वो मास्क नहीं लगाएंगे और बाकी सभी मास्क लगाएंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम फिल्म और टीवी कार्यक्रम की शूटिंग के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 'कम से कम संपर्क' एसओपी में मूलभूत है। ये कम से कम शारीरिक संपर्क और हेयर स्टाइलिस्टों द्वारा पीपीई, प्रॉप्स शेयर करना और दूसरों के बीच मेकअप कलाकारों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा । एसओपी शूट स्थानों और अन्य कार्य स्थानों पर पर्याप्त उचित दूरी को सुनिश्चित करता है साथ ही इसमें उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के लिए प्रावधान सहित उपाय शामिल हैं ।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोरोना वायरस, लॉकडाउन, फिल्म, टीवी कार्यक्रम, फ़िल्म शूटिंग, प्रकाश जावड़ेकर, एसओपी, केन्द्र सरकार, Government, Safety Guidelines, Shooting Of Films, TV Serials, Coronavirus, कोविड 19
OUTLOOK 23 August, 2020
Advertisement