Advertisement
20 April 2022

विक्की डोनर के दस साल: आयुष्मान खुराना बोले, "स्क्रिप्ट के चयन में जोखिम लेना ही उनकी सफलता की कुंजी"

प्रतीकात्मक तस्वीर

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना ने आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 10 साल पूरे कर लिए हैं। आयुष्मान खुराना ने 20 अप्रैल, 2012 को विक्की डोनर के जरिये बॉलीवुड में कदम रखा और डेब्यू के बाद से ही उनकी यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और सिनेमा क्रिटिक्स ने इसे खूब सराहा था। इस फिल्म के जरिये ही उन्होंने बॉलीवुड में पोस्टर बॉय की तरह खुद को स्थापित किया।

पिछले एक दशक में आयुष्मान खुराना की कई फिल्मों ने राष्ट्रीय फलक पर एक संजीदा बहस को जन्म दिया है। गौरतलब है कि खुराना को प्रतिष्ठित पत्रिका टाइम्स द्वारा दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक चुना गया था। आयुष्मान के अनुसार, स्क्रिप्ट और भूमिकाओं के चयन में जोखिम लेना ही उनकी बढ़ती सफलता की कुंजी है।

विक्की डोनर, शुभ मंगल सावधान, दम लगा के हईशा, बधाई हो, बाला, आर्टिकल 15, ड्रीम गर्ल, अंधाधुन जैसी हिट फिल्में देने वाले आयुष्मान, सिनेमा में बिताए गए अपने एक दशक के कैरियर पर बोलते हुए कहते हैं, "सिनेमा में यह दशक मेरे लिए शानदार रहा है। मेरा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से कोई संबंध नहीं रहा है लेकिन फिर भी मैं आज कृतज्ञ महसूस करता हूं कि मुझे ऐसे गुणी सलाहकार मिले, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत में मुझ पर विश्वास किया और मुझे उस दिशा में ले गए जहां मैं हूं।"

Advertisement

वह आगे कहते हैं, “अगर मुझे सिनेमा में अपने दशक का वर्णन करना होता, तो मैं कहता कि मेरे शिल्प के चुनाव में शुद्धतावादी होना और जोखिम लेना ही मेरे लिए मेरे लिए कार्य किया। आज जब मैं अपने कार्यों को पीछे मुड़ कर देखता हूँ, तो मुझे अपने फैसलों पर बहुत गर्व होता है। मुझे लगता है कि मैं हमेशा सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को खोजने के लिए अडिग रहा हूं और यह निर्णय मेरे करियर के लिए सबसे फायदेमंद रहा है।"

सुजीत सरकार द्वारा निर्देशित आयुष्मान की कल्ट क्लासिक विक्की डोनर में नायक का एक ऐसा ब्रांड सामने आया, जो काफी रिलेटेबल था और उसके अंदर कमियां भी थीं लेकिन इसके बावजूद उसके पास एक मजबूत मोरल कम्पास था, जिसके बदौलत वह हर बाधाओं से उठने की इच्छाशक्ति रखता था। इस फिल्म ने आयुष्मान को रातोंरात एक सेंसेशन बना दिया।

आयुष्मान कहते हैं, "आज, मुझे विक्की डोनर की शूटिंग की याद आ रही है, यह एक ऐसी फिल्म है जो इंडस्ट्री के लिए मेरा कॉलिंग कार्ड बन गई, मैं ऐसी फिल्में और करना चाहूंगा। मैं शूजीत दा....., रॉनी लाहिरी और जॉन अब्राहम का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने इस फिल्म के लिए मुझ जैसे एक रंगरूट पर भरोसा किया, जिसे अब पीढ़ी को परिभाषित करने वाली फिल्म कहा जा रहा है। मैं आज के दिन को लेकर थोड़ा भावुक हूं।

वह आगे कहते हैं, “ विक्की डोनर यादों का एक पिटारा खोलता है और यह मुझे मेरे संघर्ष, हताशा, दृढ़ संकल्प, छोटी खुशियों और बड़ी सफलताओं के दिनों की याद दिलाता है। इसने सुरक्षित स्क्रिप्ट को कभी न चुनने के बारे में मेरे विश्वास को और मजबूत किया है। मुझे लगता है कि दर्शकों को आज मेरे ब्रांड के सिनेमा से एक निश्चित उम्मीद है और मैं अपने बचे फिल्मी कैरियर में उनका भरपूर मनोरंजन करने की उम्मीद करता हूं। मैं हर फिल्म निर्माता को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया। मैं आज जो कुछ भी हूं, उनकी वजह से और उन सभी फिल्मों की वजह से हूं, जो मैंने की हैं।"

आयुष्मान के पास 2022 में फिल्मों की एक शानदार लाइन-अप है। आयुष्मान इस बार अनुभव सिन्हा की फिल्म 'अनेक' में दिखेंगे जो 27 मई को रिलीज होने वाली है। इसके अलावा वह अनुभूति कश्यप की फिल्म 'डॉक्टर जी' और फिल्म निर्माता आनंद एल राय की 'एक्शन हीरो' में भी दिखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vicky Donor, Vicky Donor Ayushman, Ayush man Khurana, Entertainment news
OUTLOOK 20 April, 2022
Advertisement