Advertisement
13 October 2022

अमित शाह ने बताया नेहरू को कश्मीर समस्या का कारण, कहा- नरेंद्र मोदी ने किया समस्या का समाधान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को कश्मीर के मुद्दों के लिए जिम्मेदार ठहराया और अनुच्छेद 370 को हटाकर उन्हें हल करने का श्रेय नरेंद्र मोदी सरकार को दिया।

गुजरात में बीजेपी की 'गौरव यात्रा' को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में शाह ने कहा कि कांग्रेस अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर उनकी पार्टी पर तंज कसती थी, लेकिन अब इस पर काम चल रहा है.

शाह ने कहा, "जवाहरलाल नेहरू द्वारा अनुच्छेद 370 डालने की गलती के कारण, कश्मीर मुद्दा सामने आया। इसे देश के साथ ठीक से एकीकृत नहीं किया जा सका। हर कोई अनुच्छेद 370 को हटाना चाहता था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक झटके में हटा दिया और एकीकरण पूरा किया।

Advertisement

संयोग से, मोदी ने इस सप्ताह की शुरुआत में गुजरात में एक सभा को संबोधित करते हुए कश्मीर के मुद्दों के लिए नेहरू को भी जिम्मेदार ठहराया था। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर पर बोलते हुए, शाह ने कहा कि कांग्रेस 'मंदिर वही बनेगा पर तिथि नहीं बतायेंगे' जैसे नारों के साथ भाजपा का मजाक उड़ाती थी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "लेकिन तारीखों की घोषणा कर दी गई, शिलान्यास समारोह पूरा हो गया और वादा किए गए स्थान पर एक भव्य मंदिर बन रहा है।" कांग्रेस पर और हमला करते हुए, भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि जब पूर्व शासित गुजरात में कर्फ्यू एक नियमित घटना थी, लेकिन राज्य में मोदी सरकार के आगमन ने सुनिश्चित किया कि "वे दिन अब चले गए हैं।"

उन्होंने कहा, "365 दिनों में से, गुजरात के कुछ हिस्सों में 200 दिनों में कर्फ्यू लागू होगा जब राज्य में कांग्रेस का शासन था। उन्होंने (कांग्रेस) सोचा कि अगर लोग एक-दूसरे से लड़ते हैं तो उन्हें फायदा होगा। वे दिन अब चले गए हैं।"
उन्होंने दावा किया, ''गुजरात में नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से राज्य में पिछले 20 साल से कर्फ्यू नहीं लगाया गया है।''

         

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Amit shah, Gujarat election, BJP, Congress, Nehru, Narendra Modi
OUTLOOK 13 October, 2022
Advertisement