Advertisement
07 June 2022

कर्नाटक: कक्षा के अंदर की थी हिजाब पहनने की मांग, 23 छात्रा निलंबित

पुत्तूर के भाजपा विधायक और कॉलेज विकास समिति (सीडीसी) के अध्यक्ष संजीव मतंदूर ने मंगलवार को कहा, ''छात्रों ने प्रदर्शन किया। इसलिए उन्हें सोमवार को निलंबित कर दिया गया।”

सूत्रों के मुताबिक, पिछले हफ्ते दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर तालुक स्थित कॉलेज में छात्राएं हिजाब पहनकर आई थीं और सिर पर स्कार्फ़ पहनने की अनुमति की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। सीडीसी ने सोमवार को बैठक कर उन्हें निलंबित करने का फैसला किया। पैनल ने सात छात्राओं को हिजाब के साथ कॉलेज आने पर निलंबित कर दिया था।

इस साल मार्च में कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के बावजूद लड़कियां हिजाब पहनने पर जोर दे रही हैं, इस मुद्दे पर कि सिर पर दुपट्टा इस्लाम में एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है और सभी को शैक्षिक संस्थानों में वर्दी पोशाक नियम का पालन करना चाहिए।

Advertisement

अदालत ने कर्नाटक सरकार के उस आदेश को भी बरकरार रखा जिसमें शिक्षा संस्थानों के अंदर किसी भी ऐसे कपड़े पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जो शांति और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ सकता है।

यह फैसला तब आया जब उडुपी के तटीय जिले में एक सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की कुछ छात्राओं ने हिजाब के साथ कक्षाओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने के बाद उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया क्योंकि विरोध में कुछ हिंदू छात्र भगवा स्टोल पहनकर कॉलेज आने लगे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka, demand, wear hijab inside, suspended, Hijab Controversy
OUTLOOK 07 June, 2022
Advertisement