Advertisement
03 February 2023

बिहार: कुशवाह ने बढ़ाई नीतीश की टेंशन, अब की राजद के साथ 'डील' की सच्चाई सामने लाने की मांग

जद (यू) के असंतुष्ट नेता उपेंद्र कुशवाहा ने गुरुवार को मांग की कि पार्टी सुप्रीमो नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद को लेकर राजद के साथ कथित "सौदे" की अफवाहों के पीछे की सच्चाई का खुलासा करें, जब दोनों ने पिछले साल गठबंधन करने का फैसला किया था।

राजद के तेजस्वी यादव के अलावा, बिहार के सीएम द्वारा उन्हें अपने दूसरे डिप्टी के रूप में खारिज किए जाने के बाद से जद (यू) नेता ने यहां एक समारोह में इस आशय का बयान दिया।
कुशवाहा, जिन्होंने दो साल से कम समय पहले अपनी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का जद (यू) में विलय कर लिया था, ने राजद पर सत्ता के विकेंद्रीकरण के समाजवादी आदर्श से भटकने और "एक परिवार के भीतर सभी अधिकार केंद्रित करने" का आरोप लगाया।

कुशवाहा ने लालू प्रसाद की पार्टी पर सत्ता के विकेंद्रीकरण के समाजवादी आदर्श से भटकने और ‘‘एक परिवार के भीतर सभी अधिकार केंद्रित करने’’ का आरोप लगाया। कुशवाहा दो साल से कम समय पहले अपनी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का विलय करके जदयू में लौट आए थे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने हालांकि कहा कि उनकी पार्टी भी समाज के सबसे निचले तबके को शक्ति देने में विफल रही है और राजद के साथ एक समझौते की अफवाहें जदयू कार्यकर्ताओं के बीच भारी निराशा का कारण बन रही हैं।

Advertisement

उन्होंने आरोप लगाया कि राजद के नेता खुले तौर पर कह रहे हैं कि अब समय आ गया है कि सीएम तेजस्वी यादव को "सौदे के अनुसार" पदभार संभालने के लिए पद छोड़ दें।
हमारी पार्टी की चुप्पी मामले को और बिगाड़ रही है।

कुशवाहा ने कहा, "मैं मुख्यमंत्री, हमारे सर्वोच्च नेता और राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन से इन अफवाहों के पीछे की सच्चाई सामने लाने का अनुरोध करता हूं।"

विशेष रूप से, कुमार के यादव के लिए रास्ता बनाने के लिए सहमत होने के बारे में अटकलों ने खुद सीएम के साथ अतीत में पर्याप्त संकेत दिए थे कि वह लालू प्रसाद के छोटे बेटे, अपने डिप्टी को पद सौंपने के लिए तैयार हैं।

कुशवाहा का दावा है कि वह कुमार के कहने पर जद (यू) में लौट आए थे, जो 2020 के विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार से टूट गए थे।

जबकि कुमार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कुशवाहा अब अपरिहार्य हो गए हैं ('जहाँ जाना हो जा सकते हैं'), कुशवाहा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अपने "हिस्से" के लिए लड़ेंगे।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: JD(U), Upendra Kushwaha, Nitish Kumar, Bihar
OUTLOOK 03 February, 2023
Advertisement