Advertisement
17 May 2022

क्षेत्रीय दलों को लेकर राहुल की टिप्पणी पर भड़के कुमारस्वामी, कहा- कांग्रेस को फोबिया है

जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पर क्षेत्रीय पार्टियों पर आलोचनात्मक टिप्पणियों के लिए कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस को क्षेत्रीय दलों के भय का सामना करना पड़ रहा है।


एक स्पष्ट व्यंग्यात्मक टिप्पणी में उन्होंने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष से क्षेत्रीय दलों को वैचारिक प्रतिबद्धता के बारे में विस्तार से बताने के लिए कहा, उन्होंने यह भी कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में राष्ट्रीय पार्टी की कोई उपस्थिति नहीं है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आई के गुजराल के नेतृत्व वाली संयुक्त मोर्चा सरकार को गिरा दिया और मांग की कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की पृष्ठभूमि में द्रविड़ पार्टी के लिट्टे के साथ संबंधों का हवाला देकर द्रमुक को मंत्रिमंडल से बाहर रखा जाए। लेकिन, बाद के वर्षों में उसी कांग्रेस ने उस पार्टी के साथ सौहार्दपूर्ण, राजनीतिक संबंध साझा किए।

उन्होंने एक ट्वीट में सवाल किया, "क्या मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए -1 और -2 सरकारों में 10 साल तक एक ही डीएमके के साथ सत्ता साझा करना एक वैचारिक प्रतिबद्धता है?"

उदयपुर में अपनी पार्टी के "चिंतन शिविर" (विचार-मंथन शिविर) में अपने संबोधन में, गांधी ने दावा किया था कि क्षेत्रीय दल भाजपा और आरएसएस से नहीं लड़ सकते क्योंकि उनके पास विचारधारा की कमी है। कांग्रेस उनसे लड़ सकती है।
यह देखते हुए कि राहुल गांधी का दावा है कि अकेले कांग्रेस में भाजपा को हराने की ताकत है, पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें (राहुल) यह नहीं भूलना चाहिए कि उनकी पार्टी ने क्षेत्रीय दलों के बल पर 10 वर्षों तक सत्ता का आनंद लिया।

उन्होंने कांग्रेस पर भी सवाल उठाए, "क्या पिछले दरवाजे से अनैतिक ऑपरेशन 'लोटस' के लिए हाथ मिलाना, गठबंधन के प्रस्ताव के साथ हमारे (जद-एस) के दरवाजे पर आना और हमारे साथ गठबंधन सरकार बनाना एक वैचारिक प्रतिबद्धता है? गठबंधन सहयोगियों को नष्ट कर रहा है? विचारधारा पर आधारित राजनीति है?"

जैसे ही 2018 के चुनावों में त्रिशंकु जनादेश आया, कांग्रेस और जद (एस), जो अलग-अलग चुनाव लड़े, ने कुमारस्वामी के नेतृत्व में कर्नाटक में गठबंधन सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाया।

हालांकि, 14 महीने के भीतर असंतोष के कारण सरकार गिर गई, और दोनों दलों के विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।

यह कहते हुए कि कांग्रेस क्षेत्रीय दलों के भय का सामना कर रही है, कुमारस्वामी ने कहा, "आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा जैसे अधिकांश राज्यों में इसकी कोई उपस्थिति नहीं है। कांग्रेस कर्नाटक में अपने अंतिम दिनों में है। बेहतर होगा कि राहुल गांधी इसे समझें। "

Advertisement



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, regional parties, JD(S) leader H D Kumaraswamy, Rahul Gandhi
OUTLOOK 17 May, 2022
Advertisement