Advertisement
22 February 2023

यूपी: रामचरितमानस विवाद पर शिवपाल बोले- मौर्य को हिदायत दी गई है कि ऐसे धार्मिक मुद्दों में न हों शामिल

रामचरितमानस पर स्वामी प्रसाद मौर्य की टिप्पणी पर विवाद के बीच समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि उन्हें इस तरह के धार्मिक मुद्दों में शामिल नहीं होने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम सभी ने कहा है कि हम धार्मिक और सांप्रदायिक मुद्दों से दूर रहना चाहते हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य को इस तरह के धार्मिक मुद्दों में शामिल नहीं होने का निर्देश दिया गया है। भाजपा हमेशा चाहती है कि इस मुद्दे को उठाया जाए।"

उन्होंने कहा, "हम भगवान राम के आदर्शों का पालन करते हैं। हम भगवान कृष्ण के वंशज हैं। हमारा देश एक धर्मनिरपेक्ष देश है। हम धर्मनिरपेक्ष हैं। हम भाजपा की पिच पर नहीं खेलना चाहते। हम समाजवादी लोग हैं।"

राज्य की पिछली भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे मौर्य ने इस्तीफा दे दिया था और 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सपा में शामिल हो गए थे।

उन्होंने कुशीनगर जिले की फाजिलनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। बाद में उन्हें सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने विधान परिषद भेजा था।

24 जनवरी को मौर्य के खिलाफ हजरतगंज थाने में रामचरितमानस पर विवादित टिप्पणी को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई थी।
उनके और अन्य के खिलाफ 29 जनवरी को पीजीआई थाने में एक और प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

मौर्य, जिन्हें हाल ही में सपा का महासचिव बनाया गया था, ने 22 जनवरी को आरोप लगाया था कि रामचरितमानस के कुछ अंश जाति के आधार पर समाज के एक बड़े वर्ग का "अपमान" करते हैं और कहा कि इन पर "प्रतिबंध" लगाया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ramcharitmanas row, Swami Prasad Maurya, Shivpal Singh Yadav
OUTLOOK 22 February, 2023
Advertisement