Advertisement
16 May 2022

ज्ञानवापी मस्जिद, ताजमहल, कृष्ण जन्मभूमि का सच सामने आना चाहिए: आरएसएस नेता

आरएसएस के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने रविवार को कहा, "उत्तर प्रदेश में ज्ञानवापी मस्जिद, ताजमहल और कृष्ण जन्मभूमि और देश के अन्य सभी विवादित स्थानों के बारे में सच्चाई लोगों के सामने आनी चाहिए।"

यहां एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि लोग इन जगहों के बारे में सच्चाई जानना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे देश को 'सही दिशा' प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि यह किसी के प्रति किसी द्वेष या किसी राजनीति के कारण नहीं है कि लोग इन जगहों की सच्चाई जानना चाहते हैं।

Advertisement

आरएसएस नेता ने पत्रकारों से उनके सवालों के जवाब में कहा, "ज्ञानवापी, ताजमहल, कृष्ण जन्मभूमि और देश के कई अन्य स्थानों के बारे में चर्चा चल रही है। हर कोई सच्चाई (उनके बारे में) जानना चाहता है। यह किसी के प्रति किसी द्वेष या किसी राजनीति के कारण नहीं है। "

आम लोगों को लगता है कि इन जगहों के बारे में जितनी सच्चाई सामने आएगी उतनी ही देश को सही दिशा देने में मदद मिलेगी।

कुमार जो आरएसएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं, ने लोगों से अपनी जाति, समुदाय, क्षेत्र, धर्म और पार्टी से ऊपर उठने और "ऐसे विवादों" के बारे में सच्चाई सामने लाने में अदालत की मदद करने की अपील की।

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का अदालत द्वारा अनिवार्य वीडियोग्राफी सर्वेक्षण रविवार को लगातार दूसरे दिन शांतिपूर्ण ढंग से किया गया, जिसमें कहा गया कि अभ्यास का बड़ा हिस्सा पूरा हो चुका है।

सर्वेक्षण, जो मस्जिद प्रबंधन समिति द्वारा आपत्तियों के बीच पिछले सप्ताह रोक दिया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि सर्वेक्षण के लिए अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त को परिसर के अंदर फिल्म बनाने का अधिकार नहीं था, सोमवार को भी जारी रहेगा।

मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने की याचिका पर सुनवाई कर रही है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, हालांकि, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने ताजमहल के इतिहास और स्मारक के परिसर में "22 कमरों के खोलने" को लेकर तथ्य-खोज जांच' की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि याचिकाकर्ता इंगित करने में विफल रहा उसके कौन से कानूनी या संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा था।

उच्च न्यायालय ने हाल ही में श्री कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद में शीघ्र सुनवाई का निर्देश दिया था। मस्जिद स्थल पर "एक हिंदू मंदिर के संकेतों की उपस्थिति की पुष्टि" के लिए एक वरिष्ठ अधिवक्ता आयुक्त की शीघ्र नियुक्ति के लिए मथुरा की एक अदालत में पिछले हफ्ते दो आवेदन दायर किए गए थे ताकि कानूनी रूप से मामलों का फैसला करते समय उनके साथ छेड़छाड़ न की जाए।

न्यायमूर्ति डी के उपाध्याय और न्यायमूर्ति सुभाष विद्यार्थी की लखनऊ पीठ ने याचिकाकर्ता रजनीश सिंह के वकील, जो भाजपा की अयोध्या इकाई के मीडिया प्रभारी हैं, ने जनहित याचिका को "आकस्मिक" तरीके से दायर करने के लिए फटकार लगाई और कहा कि यह एक आदेश पारित नहीं कर सकता है।

अनुच्छेद एक उच्च न्यायालय को अपने अधिकार क्षेत्र के तहत क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति या प्राधिकरण को मौलिक अधिकारों को लागू करने के आदेश या रिट जारी करने का अधिकार देता है।

पीठ ने कहा कि यह एक गैर-न्यायसंगत मुद्दा है जिस पर अदालत निर्णय नहीं ले सकती है या उस पर विचार नहीं कर सकती है।

पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता यह नहीं बता सकता कि उसके किस कानूनी या संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है।

याचिका को गलत बताते हुए खारिज करते हुए, पीठ ने याचिकाकर्ता के वकील रुद्र प्रताप सिंह को कानूनी शोध कार्य ठीक से किए बिना जनहित याचिका को स्थानांतरित करने के लिए बार-बार खिंचाई की, और तथ्यात्मक मुद्दों में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया कि ताज के बंद दरवाजों के पीछे क्या है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gyanvapi mosque, Taj Mahal, Krishna Janmabhoomi, Uttar Pradesh, RSS, Indresh Kumar
OUTLOOK 16 May, 2022
Advertisement