Advertisement
23 June 2022

बढ़ती आर्थिक चिंताओं के बीच ब्रिक्स बैठक की मेजबानी करेगा चीन, रूस और यूक्रेन विवाद पर हो सकती है चर्चा

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग गुरुवार को ब्राजील, रूस, भारत और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं के साथ बढ़ती वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और बढ़ती राजनीतिक चिंताओं के बीच एक आभासी शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं, जिसे सामूहिक रूप से "ब्रिक्स" के रूप में जाना जाता है।

जबकि वार्ता के लिए कोई एजेंडा जारी नहीं किया गया है, यूक्रेन के पृष्ठभूमि में भारी रूप से प्रदर्शित होने की संभावना है।  चीन ने मास्को के खिलाफ लाए गए प्रतिबंधों की आलोचना करते हुए रूस के आक्रमण की निंदा करने से इनकार कर दिया है। भारत ने भारी छूट पर बड़ी मात्रा में रूसी तेल खरीदा है, और दक्षिण अफ्रीका ने रूस के कार्यों की निंदा करते हुए संयुक्त राष्ट्र के मतदान में भाग नहीं लिया।

शी के साथ, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो दो दिनों की चर्चा में शामिल होने वाले हैं।

Advertisement

चीन ने अपने आर्थिक और राजनीतिक पदचिह्न का विस्तार करते हुए अमेरिका के नेतृत्व वाली उदार लोकतांत्रिक विश्व व्यवस्था का मुकाबला करने के लिए गठबंधन के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए ब्रिक्स बैठकों का उपयोग करने की मांग की है।

बुधवार को ब्रिक्स आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए शी ने कहा कि यूक्रेन में संघर्ष ने "मानवता के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।" हालांकि अपने अपने सहयोगी रूस का समर्थन करते हुए उन्होंने तटस्थता की औपचारिक स्थिति को जारी रखा है।

शी ने कहा कि प्रतिबंध लगाना एक "बुमेरांग" और "दोधारी तलवार" के रूप में कार्य कर सकता है और वैश्विक समुदाय वैश्विक आर्थिक रुझानों और वित्तीय प्रवाह के "राजनीतिकरण, मशीनीकरण और हथियार" से पीड़ित होगा।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Brics meeting, Ukraine-Russia, China, India, Xi Zinping, Narendra Modi
OUTLOOK 23 June, 2022
Advertisement