Advertisement
04 May 2022

यूरोपीय संघ के नेताओं का आह्वान, रूस से तेल आयात पर लगे प्रतिबंध

PTI

यूरोपीय संघ के नेताओं ने बुधवार को सभी 27 देश जो यूनियन में शामिल हैं, उनसे रूस से तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने भी प्रस्ताव दिया कि रूस के सबसे बड़े बैंक स्बेरबैंक और दो अन्य प्रमुख बैंकों को स्विफ्ट अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग भुगतान प्रणाली से अलग कर दिया जाए।

वॉन डेर लेयेन ने फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में यूरोपीय संसद को संबोधित करते हुए यूरोपीय संघ के सदस्य देशों से छह महीने के भीतर कच्चे तेल और साल के अंत तक परिष्कृत उत्पादों के आयात को समाप्त करने का आह्वान किया।

वॉन डेर लेयेन ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम एक व्यवस्थित तरीके से रूसी तेल को चरणबद्ध तरीके से हटा दें, जिससे हमें और हमारे भागीदारों को वैकल्पिक आपूर्ति मार्गों को सुरक्षित करने और वैश्विक बाजारों पर प्रभाव को कम करने की अनुमति मिलती है।"

Advertisement

हालांकि प्रस्तावों को प्रभावी होने के लिए सर्वसम्मति से अनुमोदित करने की आवश्यकता है और यह भयंकर बहस का विषय होने की संभावना है। वॉन डेर लेयेन ने स्वीकार किया कि तेल प्रतिबंधों के प्रस्तावों पर सभी 27 सदस्य देशों को सहमत होना आसान नहीं होगा क्योंकि उनमें से कुछ भूमिगत और ऊर्जा आपूर्ति के लिए रूस पर अत्यधिक निर्भर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: EU leaders, oil import, Ban, Russia, Ukraine-Russia Conflict, Ukraine Russia War
OUTLOOK 04 May, 2022
Advertisement