Advertisement
16 February 2017

नासिरा शर्मा समेत 24 लेखक होंगे 22 फरवरी को सम्मानित

   अकादेमी सचिव डॉ. के. श्रीनिवासराव की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय साहित्य के इस सप्ताहकालीन उत्सव की औपचारिक शुरुआत परिसर में आयोजित अकादेमी की वर्ष भर की गतिविधियों का प्रदर्शन करती प्रदर्शनी से होगी।

   बताते चलें कि सम्म‌ानित होने वाले शीर्षस्‍थ साहित्यकारों के नामों की औपचारिक घोषणा बीते साल 21 दिसंबर को अकादेमी के रवीन्द्र भवन, फीरोजशाह रोड, नई दिल्ली स्थित कार्यालय के सभागार में कर दी गई थी। इन सभी को सम्मानित करने के लिए उत्सव के दूसरे दिन यानी 22 फरवरी को राजधानी के मंडी हाउस क्षेत्र में ही स्थित कमानी सभागार में साहित्य अकादेमी पुरस्कार अर्पण समारोह का आयोजन किया गया है। इसी समारोह में सायं 5-30 से भारतीय भाषाओं के 24 विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इन सभी साहित्य विदों को प्रशस्ति-पत्र व शाल से अलंकृत करते हुए एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

   व्यवस्‍था से जुड़े सूत्रों ने आउटलुक को बताया कि देश के कोने-कोने से विभिन्‍न भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 200 से अधिक लेखक, विद्वान आलोचक, संस्कृति कर्मी उत्सव के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और अपने विचार व कला और अनुभव का दर्शक श्रोताओं से साझा करेंगे। बच्चों के आकर्षण और उनकी सहभागिता वाले अनेक कार्यक्रम भी इस दौरान आयोजित किए जाएंगे। अनेक प्रमुख व्यक्तित्वों के साथ ही अलग-अलग प्रदेशों से कई संस्‍थाएं भी अपने प्रदर्शनों के साथ साहित्योत्सव में शामिल हो रहे हैं। इस बारे में और विस्तृत जानकारी देने और जिज्ञाशाएं शांत करने के लिए 17 फरवरी को सायं चार बजे अकादेमी के सचिव मीडिया से मुखातिब होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: साहित्योत्सव 2017, नासिरा शर्मा, 24 लेखक, पुरस्‍कार, 22 फरवरी, संस्‍थ्‍ााएं,
OUTLOOK 16 February, 2017
Advertisement