Advertisement
05 October 2022

दशहरा स्पेशल: राम के नाम

 

एक भाषाशास्त्री उस महाकाव्य के पात्रों के नामों का विश्लेषण करता है जो उस समाज की एक आकर्षक मेटा-कथा को समेटे हुए है, जिसने इसे जन्म दिया है।

राम की जीवन गाथा इतनी प्रसिद्ध है कि उसका वर्णन नहीं किया जा सकता। यह दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में कई भाषाओं में विभिन्न रूपों में जीवित रही है। रामायण पर महाकाव्य, नाटक, कविता, गीत और उपन्यास लिखे गए हैं। मूलग्रंथ ने राजत्व, युद्ध और आचरण के लिए एक आदर्श प्रदान किया और कई तरह से नैतिक जीवन का उदाहरण दिया। इसने भारत में भक्ति के स्रोत के रूप में भी कार्य किया है। रामायण पर मौजूदा साहित्य को समझने के कई रास्ते खुलने के बावजूद, यह कहना दंभ होगा कि जो कुछ कहा जा सकता था, वह पहले ही कहा जा चुका है। रामायण समृद्ध, सघन और कई परतों में है। विद्वानों ने अब तक जो प्रस्ताव रखे हैं, वे इसकी व्याख्यात्मक संभावनाओं को समाप्त नहीं करते हैं।

Advertisement

इतिहासकारों का मानना है कि अपनी रचना से पहले रामायण साहित्यिक पाठ के रूप में मौखिक रूपों में मौजूद थी। जिस कहानी पर महाकाव्य आधारित है वह कम से कम 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व से प्रचलन में थी। यह शायद वैदिक गाथाओं और नरसमसिसों के मौखिक प्रदर्शनों की सूची का हिस्सा था, जो एक शासक या उसके पूर्ववर्तियों की स्तुति थी और राजा द्वारा किए जाने वाले बलिदानों के हिस्से के रूप में पढ़ी जाती थी। ऐसा लगता नहीं रामायण इस संबंध में अलग है। एक प्रकरण में संकेत मिलता है जहां, राम के पुत्र, लव और कुश अपने पिता द्वारा किए जाने वाले अश्वमेध के दौरान रामायण का पाठ करते हैं। कहा जाता है कि लव और कुश नाम प्राचीन काल में चारणों और कलाकारों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द कुसिलवकी अभिव्यक्ति है। कहानी की मौखिक उत्पत्ति कमोबेश निश्चित है। हमारे पास कहानी के सबसे पुराने संस्करणों तक केवल लिखित रूपों में पहुंच है। ये रामायण, महाभारत, दशरथ जातक और पौमा चरिया जैसे ग्रंथों में पाए जाते हैं। मौखिक संस्करण में क्या निहित है, यह स्थापित करना आसान नहीं है। कई भारतीय भाषाओं में मौखिक रामायण कम ही संख्या में बचे हैं। पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व ऐतिहासिक प्रक्रियाओं से ली गई अंतर्दृष्टि के आलोक में बनाई गई रामायण भाषाविज्ञान परीक्षा मददगार हो सकती है।

रामायण के कुछ पात्रों के नाम हमें दिलचस्प निष्कर्ष निकालने में मदद करते हैं। दशरथ के चार पुत्र- राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न का विवाह क्रमशः विदेह की चार राजकुमारियों- सीता, उर्मिला, मांडवी और श्रीतकीर्ति से हुआ है। ये नाम क्या संकेत देते हैं?

यह सर्वविदित है कि सीता शब्द का अर्थ फरसा है। रामायण का अध्ययन इसके कृषि संबंधी अनुष्ठानों के साथ संभावित संबंध को बताते हैं। संभव है यह सीता की कथा हो। शब्द उर्मि, जिससे उर्मिला बना है उसका अर्थ है रेखा। यह प्राचीन काल में हल के फल का पर्यायवाची हो सकता है। हालांकि इसके इस्तेमाल का कोई प्रमाणित उदाहरण नहीं है। मांडवी मंडा या दलिया या मांड से आता है और श्रीतकीर्ति में श्रीत पके हुए भोजन को संदर्भित करती है।

सीता और उर्मिला जनक की पुत्रियां हैं, जबकि मांडवी और श्रीतकीर्ति कुशध्वज की पुत्रियां हैं। जनक का व्युत्तपत्ति अर्थ, पिता, निर्माता है। इसे किसान उपनाम से आगे बढ़ाया जा सकता है। कुशध्वज में कुश हल के फल का पर्यायवाची है। नाम इस संभावना की ओर इशारा करते हैं कि दशरथ के पुत्रों ने जिन राजकुमारियों से विवाह किया, उनके गहरे कृषि संबंध थे।

राक्षस राजा रावण से संबंधित लोगों के नाम पर इस तरह की संगति और भी अधिक स्पष्ट है। नाम का व्युत्पत्ति स्रोत राव ध्वनि है, जो गड़गड़ाहट का पर्याय है। रावण के पिता विश्रवा हैं, इसमें श्रवा ध्वनि का संकेत है। रावण के पुत्र मेघनाथ के नाम का अर्थ भी वही है, गड़गड़ाहट। मेघनाद को इंद्रजीत भी कहा जाता है यानी जिसने वर्षा के देवता इंद्र को परास्त किया हो।

रावण के दादा का नाम पुलस्त्य है, जिसे कृषि क्षेत्र में द्रविड़ शब्द के अंदर खोजना दूर की कौड़ी है। कुछ अन्य नाम निश्चित रूप से कम अस्पष्ट हैं। रावण की पत्नी मंदोदरी यानी, जिसके पेट या उदर में मांड है। रावण की बहन सूर्पणखा हैं। सुरपा का अर्थ है सूप, जो भारत में कृषि जीवन का अभिन्न अंग रहा है। दिलचस्प है कि रावण की माता कैकसी को निकशा भी कहा जाता है यानी पटरा। रावण की सौतेली मां इलाविदा है। इलावा हल चलाने वाले व्यक्ति का प्रतीक है। रावण ने जिस राज्य पर शासन किया वह लंका है, जो अन्य बातों के अलावा एक अनाज को भी संदर्भित करता है। रावण के भाइयों में से एक कुम्भकर्ण है। कुंभ यानी घड़ा और कर्ण यानी हत्था। उनके चचेरे भाई का नाम खर, जिसका अर्थ है ऐसी जगह जहां, खाना पकाने का बर्तन रखा जाता है। उनके चाचा का नाम मारीच है, जिसकी उत्पत्ति मारी यानी वर्षा से हुई है।

राम जिन खलनायकों को मारते हैं, उनमें वाली भी है, जिसका नाम वल यानी बादल से निकला है। और जिन लोगों को वह दुख से बचाते हैं, उनमें से एक ऋषि गौतम की पत्नी अहल्या है। यह एक व्यक्तिवाचक संज्ञा है, जो विशेषण को ध्यान में लाती है। अ-हल्या- एक क्षेत्र, जो खेती के लिए अनुपयुक्त है।

महाकाव्य के अंत में, जब सीता ने दो पुत्रों को जन्म दिया, तो हम देखते हैं कि उनमें से एक का नाम लव है, जिसका अर्थ है कटाई। दूसरे का कुश, जिसका अर्थ है हल का फल।

मौखिक रूप में राम की कहानी, एक योद्धा के कृत्यों का एक रूपक था, जिसने भूमि सुधार के माध्यम से कृषि को बढ़ावा दिया, युद्ध और वैवाहिक संबंधों के माध्यम से अन्य क्षेत्रों की कृषि पर नियंत्रण हासिल किया और अपने स्वयं के कृषि क्षेत्र में घुसपैठ का मुकाबला किया। तथ्य यह कि रामायण भारत में धर्म, आध्यात्मिकता और नैतिक जीवन के लिए आधारभूत पाठ बन गया है और यह  भारत में रोजमर्रा की जिंदगी पर कृषि विस्तार के प्रभाव की ओर इशारा करती है।

उपमहाद्वीप में दशहरा सहित अधिकांश त्योहार बिना किसी कारण के नहीं हैं। दशहरा के साथ शानदार रामलीला समारोह कृषि चक्रों के साथ गहराई से जुड़े हुए हैं।

कृषि पर आधारित गतिहीन जीवन का आगमन भारतीय इतिहास के सबसे महान ऐतिहासिक सत्यों में से एक था। जितना कोई इसका मनमोहक रूप सोच सकता है, रामायण इस सत्य को उससे ज्यादा सूक्ष्म और मोहक रूप में प्रस्तुत करती है।

(लेखक आइआइटी मंडी में इतिहास के प्रोफेसर हैं, उनके यह विचार निजी हैं)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RAM, SOUTH ASIA, SOUTH EAST ASIA, RAMAYAN, BHAKTI IN INDIA, LITERATURE, INDIAN LANGUAGES, ORAL RAMAYANA, MAHABHARATA, DASARATHA, PAUMA CHARIA, CHARACTERS IN RAMAYAN, RAMA, LAKSHMANA, BHARATA, SATRUGHNA, SITA, URMILA, MANDAVI, SRITAKIRTI, NAMES IN RAMAYANA
OUTLOOK 05 October, 2022
Advertisement