Advertisement
11 July 2016

सीमा पर लगी बाड़ों के पार भी है संगीत में अकूत ताकत: सलमान अहमद

गूगल

पाकिस्तानी रचनाओं को समर्पित इक्वेटर लाइन के ताजा अंक में छपे एक साक्षात्कार में गायक ने बताया, फरवरी में यूनेस्को के लिए दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान एक भारतीय महिला अपनी किशोर बेटी के साथ हमारे पास आई और बताया कि 1990 के दशक में हमारा एक गाना सैयोनी सुनकर उसने अपनी बेटी का नाम सैयोनी रखा है। गायक ने कहा, कार्यक्रम खत्म होने के बाद जब मैंने जुनूनी किशोरी और उसकी मां से मुलाकात की तो सैयोनी ने बताया कि अभी वह मेरी तरह गिटार बजाना सीख रही है। सलमान ने कहा, पीढि़यों और कांटेदार बाड़ों के पार संगीत की यही तो ताकत है, जिसे कोई बाधा रोक नहीं सकती। उन्होंने बताया कि अगस्त में जुनून के 25 साल पूरे होने का जश्न मनाया जाएगा।

 

कंधे पर गिटार, मुट्ठी में माइक्रोफोन पकड़े और रॉकस्टार वाले अंदाज में बालों को पोनीटेल के रूप में बांधने वाले अहमद को बोनो ऑफ पाकिस्तान (पाकिस्तान का नेकदिल इंसान) कहा जाता है। संगीत के जरिये शांति और सौहार्द्र की उनकी निरंतर तलाश सैन्य शासन के लिए तथाकथित अवज्ञा बन गई है। सूफी रॉक बैंड के प्रशंसक इस बैंड के सदस्यों को जुनूनी के तौर पर जानते हैं और लगातार बैंड के गीतों से प्रेरणा लेते रहते हैं।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सूफी रॉक बैंड, जुनून, बोनो ऑफ पाकिस्तान, पाकिस्तानी गायक, गिटार वादक, सलमान अहमद, संगीत, परमाणु संलयन, सांस्कृतिक मेल-मिलाप, सैयोनी जुंटा, सान्य शासन, Pakistani singer-guitarist, Salman Ahmad, Junoon, Traitor, Cultural fusion, Nuclear fusion, Music, Bono of Pakistan, J
OUTLOOK 11 July, 2016
Advertisement