कश्मीर घाटी: शैव भूमि में राम के मायने
कश्मीर सदियों से अनिवार्य रूप से एक शैव भूमि रहा है। कश्मीर की सबसे प्रसिद्ध आध्यात्मिक और साहित्यिक शख्सियत लालेश्वरी या लाल देड (1320-92) के कई छंद, घाटी में शिव की व्यापकता के प्रमाण हैं। कश्मीरी पंडित और कश्मीरी शैव धर्म के विद्वान, एम.एच. जफर का कहना है कि शिव का कई पीढ़ियों से कश्मीरी पंडित परंपराओं के पंथ में उच्च स्थान रहा है। 19वीं शताब्दी के मध्य में डोगरा शासन के दौरान ही राम चिनार की भूमि में देवता के रूप में पहुंचे। कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय टिक्कू कहते हैं, ''यहां आपको 3,500 साल पुराने शिव मंदिर देखने को मिल जाएंगे।"
यह रेखांकित करते हुए कि पंडित शिव और शक्ति के उपासक हैं, टिकू कहते हैं कि राम की पूजा डोगरा शासकों (1846-1947) द्वारा घाटी में राम को समर्पित मंदिरों के निर्माण के बाद शुरू हुई, जिसमें बर्बर शाह मंदिर भी शामिल है। मंदिरों के साथ-साथ रामनवमी और दशहरा जैसे त्योहार भी आए। वे कहते हैं, "डोगरा शासकों के अलावा, विभाजन से पहले और बाद में लाहौर से आए हिंदुओं ने भी घाटी में राम मंदिरों की स्थापना की।"
वहीं, लेखक बंसी पंडित एक और दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हुए कहते हैं कि 10वीं शताब्दी ईस्वी के बाद से, पंडितों का प्रमुख विश्वास कश्मीरी शैववाद रहा है, जहां शिव को 'परम वास्तविकता' माना जाता है। वे कहते हैं, "एक अव्यक्त वास्तविकता के रूप में, शिव शुद्ध चेतना है, ब्रह्मांड में सभी पदार्थ (या ऊर्जा) का स्रोत है। हिंदुओं द्वारा पूजे जाने वाले अन्य सभी देवता शिव के विभिन्न रूप हैं। राम को एक विशेष देवता के रूप में नहीं, बल्कि शिव के एक रूप के रूप में पूजा जाता था। हालांकि, डोगरा शासक आने के बाद यह प्रथा बदल गई।
वे कहते हैं, “डोगरा शासकों को सूर्यवंशी वंश का वंशज कहा जाता है, जिस कुल में भगवान राम पैदा हुए थे। उन्होंने भगवान राम को अपने चुने हुए देवता के रूप में पूजा की। इस प्रकार, रघुनाथ और राम मंदिरों का निर्माण घाटी में उनके बहादुर और विचारशील कार्यों से प्रेरणा लेने के लिए किया गया था।" वे आगे कहते हैं कि जैसा राजा होता है, उसकी प्रजा भी वैसी ही होती है। इस प्रकार, कश्मीरियों ने राम की पूजा करना शुरू कर दिया, जिसने कश्मीर में राम-काव्य को जन्म दिया। तब से प्रकृति के विविध गीतों के अलावा सात रामायण लिखे जा चुके हैं।
इसने पिछली कई शताब्दियों में कश्मीर में हिंदू देवताओं के दूसरे प्रमुख जोर को चिह्नित किया। पहले उदाहरण में, जैसा कि जफर ने रेखांकित किया, लाल ने कश्मीरी शैववादी आध्यात्मिक परंपरा को एक नया जीवन दिया और शैववाद को आम लोगों की भाषा में अपने सिद्धांतों को स्पष्ट करके नष्ट कर दिया। दूसरे चरण में, राजा के समर्थन से सक्षम, राम ने शैव भूमि में कुछ स्थान प्राप्त किया।
सबसे लोकप्रिय रामायण प्रकाश राम (1819-85) की रामावतार चरित है, जो कश्मीरी भाषा में लिखी गई पहली रामायण है। बंसी पंडित कहते हैं, @रामावतार चरिता ने कश्मीर में भक्ति (दिव्य प्रेम) की धाराएं जारी कीं, जैसे तुलसीदास के रामचरितमानस ने उत्तर भारत में लगभग 400 साल पहले किया था।"
अपनी पुस्तक, हिंदू शासकों, मुस्लिम विषयों: इस्लाम, अधिकार और कश्मीर के इतिहास में, मृदु राय का तर्क है कि डोगरा शासक रणबीर सिंह ने "जम्मू और कश्मीर को जोड़ने के लिए घाटी में राम पंथ के पहलुओं को एम्बेड करना शुरू किया।" वह लिखती हैं, "डोगराओं ने ऐसा करने का एक तरीका कश्मीरी धरती पर वैष्णव, विशेष रूप से राम पूजा को समर्पित मंदिरों को खड़ा करना था।"
कवि और लेखक रंजीत होसकोटे भी इससे सहमत हैं। वे कहते हैं, “मेरी समझ यह है कि कश्मीर में श्री राम का पंथ हाल ही का है। पंडित मुख्य रूप से अभिविन्यास में शैव हैं; डोगरा शासकों ने, घाटी में उनके प्रवेश पर, पंडितों से, उनके (डोगरा) वैष्णव प्रवृत्तियों के लिए एक निश्चित आज्ञाकारिता की मांग की। इसने कश्मीर में आस्तिक परंपरा के लिए एक प्रमुख जोड़ को चिह्नित किया। राम के आगमन से पहले, हिंदू देवताओं के सभी देवताओं को शिव और और शक्ति के रूप में पूजा जाता था।
हालाँकि, जबकि राम कश्मीर में आ चुके हैं, शिव कश्मीरी हिंदुओं के प्राथमिक देवता बने हुए हैं। शिवरात्रि अभी भी उनका सबसे बड़ा त्योहार है, यहां तक कि जन्माष्टमी को भी राम नवमी से अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। नतीजतन, कश्मीरी के धार्मिक दर्शन के रूप में, राम मंदिरों की तुलना में घाटी में अधिक शिव मंदिर हैं।
पंडितों की जड़ें कश्मीरी शैववाद से जुड़ी हुई हैं।
कुछ भिन्न मत भी हैं। उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के निवासी प्रोफेसर अशोक कौल, जो अब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में नृविज्ञान पढ़ाते हैं, कहते हैं: “मेरे विचार से, कश्मीर में रामायण कश्मीरी शैव परंपरा जितनी पुरानी है, क्योंकि यह पीढ़ी दर पीढ़ी चली है। राम आपके कर्मों के लिए खड़े है। हम इकबाल को एक कश्मीरी कवि मानते हैं, और वह राम को इमाम-ए-हिंद मानते थे।"
कौल इकबाल की कविता राम को संदर्भित करते है, जहां राम को इमाम-ए-हिंद कहा जाता है, जिसके अस्तित्व में पूरे भारत को गर्व होता है।
है राम के वजूद पर हिंदुस्तान को नाज़ी
अहल-ए-नजर समझते हैं को इमाम-ए-हिंदी है
(भारत को राम के अस्तित्व पर गर्व है
आध्यात्मिक लोग उन्हें अपना धर्माध्यक्ष मानते हैं)
वे कहते हैं, "औपचारिक रूप से, हम शैव हो सकते हैं, लेकिन हम एक समन्वित परंपरा में रहते हैं, और राम हमारे जीवन में प्रमुखता से आते हैं। अगर कश्मीरियों को खुद पर छोड़ दिया जाता है, तो हम एक ऐसे समाज में रहेंगे जहां इस्लामी परंपराओं का उतना ही सम्मान किया जाता है जितना कि शैव और गैर-शैव परंपराओं का।"