Advertisement
25 February 2021

पेट्रोल-डीजल के बाद अब रेलवे ने दिया झटका, सफर हुआ महंगा

पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी से जहां आम आदमी परेशान है। वहीं अब भारतीय रेल ने भी बड़ा झटका दिया है।

अब रेलवे द्वारा कम दूरी की यात्री ट्रेनों के किराए में बढ़ोत्तरी की गई है। भारतीय रेल ने बुधवार को कहा कि अनावश्यक यात्राओं में कमी लाने के लक्ष्य से किराए में मामूली वृद्धि की गई है।

बता दें कि कोविड-19 लॉकडाउन में छूट के बाद से रेलवे केवल स्पेशल ट्रेनें चला रही है। शुरुआत में सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था मगर अब कम दूरी की यात्री ट्रेनों का भी परिचालन हो रहा है। रेल मंत्रालय के बयान के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विशेष प्रावधान के तहत इन ट्रेनों का किराया इतनी ही दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित टिकट जितना तय किया गया है। यात्री और लोकल ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने के बाद रेलवे को किराए में वृद्धि को लेकर यात्रियों की आलोचना झेलनी पड़ी थी।

Advertisement

उदाहरण के लिए अमृतसर से पठानकोट का किराया अब 55 रुपए है जो पहले 25 रुपए था। इसी तरह जालंधर से फिरोजपुर तक डीएमयू का किराया 30 रुपए से बढ़कर 60 रुपए हो गया है। बयान के मुताबिक, रेलवे सूचित करना चाहता है कि यात्री और कम दूरी की अन्य ट्रेनों के किराए में यह मामूली बढ़ोत्तरी लोगों को अनावश्यक यात्राएं करने से रोकने के लिए किया गया है।

बयान में कहा गया है, कोविड-19 अभी भी है और कुछ राज्यों में स्थिति बिगड़ रही है। कई राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और उन्हें यात्रा करने के लिए हतोत्साहित किया जा रहा है। किराए में मामूली वृद्धि को ट्रेनों में भीड़ होने से और कोविड-19 को फैलने से रोकने के रेलवे की कोशिश के रूप में देखा जाना चाहिए।गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण भारतीय रेल ने 22 मार्च, 2020 को ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद कर दिया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: महंगाई, रेल किराया, भारतीय रेलवे, ट्रेन टिकट, रेल किराया में वृद्धि, Inflation, rail fare, Indian Railways, train tickets, increase in rail fare
OUTLOOK 25 February, 2021
Advertisement