Advertisement
27 February 2021

तेल की धार; पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उबाल, दिल्ली में पेट्रोल 91 रूपए के पार

file photo

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद घरेलू स्तर पर तीन दिनों के टिकाव के बाद आज फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे बढ़कर 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 15 पैसे चढ़कर 81.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में कल नरमी रही। अगले सप्ताह ओपेक प्लस देशों की बैठक होने वाली है जिसमे तेल उत्पादन बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। अभी लंदन ब्रेंट क्रूड 66 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है।

तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 24 पैसे और डीजल में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं। कुछ शहरों में तो यह 100 रुपए के स्तर को भी पार कर चुका है।

Advertisement

नया साल पेट्रोलियम ईंधनों के लिए अच्छा नहीं रहा है। जनवरी और फरवरी में अब तक कुल मिलाकर 26 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 07.26 रुपये महंगा हो गया है।पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमत भी रिकार्ड बनाने की राह पर अग्रसर है। नए साल में 26 दिनों के दौरान ही डीजल 07.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

देश के चार महानगरों में पेट्रोल/डीजल की कीमत इस प्रकार है:

शहर का नाम   पेट्रोल रुपये/लीटर   डीजल रुपये/लीटर

दिल्ली -             91.17                       81.47

मुंबई -              97.57                       88.60

चेन्नई -              93.20                       86.53

कोलकाता -       91.35                       84.35

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: petrol diesel price, पेट्रोल डीजल के दाम, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का मूल्य, Crude oil price in international market, पेट्रोल डीजल के बढ़ते मूल्य, petrol diesel increased
OUTLOOK 27 February, 2021
Advertisement