Advertisement
23 July 2024

बजट 2024: सोना, चांदी और मोबाइल फोन होंगे सस्ते; मोदी सरकार ने कस्टम शुल्क में की कटौती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को सोने और चांदी पर मूल सीमा शुल्क घटाकर 6 फीसदी और प्लैटिनम पर 6.4 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा। गौरतलब है कि इसके बाद से ये चीजें सस्ती हो जाएंगी। 

लोकसभा में अपने बजट भाषण में उन्होंने मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर पर मूल सीमा शुल्क को घटाकर 15 प्रतिशत करने का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में छूट का भी प्रावधान किया।

मंत्री ने फेरोनिकेल, ब्लिस्टर कॉपर पर बुनियादी सीमा शुल्क हटाने की घोषणा की, जबकि निर्दिष्ट दूरसंचार उपकरणों पर इसे 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया।

Advertisement

सोना, चांदी और प्लैटिनम के मूल सीमा शुल्क में कटौती रत्न और आभूषण उद्योग की लंबे समय से लंबित मांग रही है। सीतारमण ने कुछ ब्रूड स्टॉक, झींगा और मछली फ़ीड पर बुनियादी सीमा शुल्क को घटाकर 5 प्रतिशत करने का भी प्रस्ताव रखा।

दूसरी ओर, उन्होंने कहा कि सरकार अमोनियम नाइट्रेट पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 10 प्रतिशत और गैर-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक पर 25 प्रतिशत करेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि एमएसएमई को अपने उत्पाद बेचने में सक्षम बनाने के लिए पीपीपी (सार्वजनिक निजी भागीदारी) मोड में ई-कॉमर्स निर्यात केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा, पारंपरिक कारीगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उत्पाद बेचेंगे।

उन्होंने सौर कोशिकाओं और पैनलों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली छूट प्राप्त पूंजीगत वस्तुओं की सूची का विस्तार करने का भी प्रस्ताव रखा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Custom duty, gold silver rates, mobile phones, nirmala Sitharaman, modi government
OUTLOOK 23 July, 2024
Advertisement