Advertisement
29 March 2023

दिल्ली एनसीआर का अगला हॉटस्पॉट होगा कमर्शियल स्पेस

प्रॉपर्टी विशेषज्ञों के अनुसार साल 2023 में एनसीआर के खुदरा/ व्यापार और वाणिज्यिक अचल संपत्ति बाजार प्रॉपर्टी में जबरदस्त उछाल आने वाला है जो भविष्य में इस वर्ग को आवासीय वर्ग के निवेशकों को एक विकल्प देकर नया आयाम स्थापित करने वाला है। बात चाहे किराए पर प्रॉपर्टी लेने की हो या रिटेल स्पेस की या ऑफिस स्पेस या हाई स्ट्रीट के रिटर्न की, जब आशावादी विकास देखने की बात आती है तो दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र आज भी सबसे पसंदीदा निवेश है।

वाणिज्यिक अचल संपत्ति के मजबूत विकास के पीछे स्टार्ट-अप और बहुराष्ट्रीय कंपनियों (एमएनसी) की ओर से बढ़ती मांग है जो अपने निर्माण इकाई, कार्यालयों और भंडारण क्षमता प्रारम्भ करने की योजना बना रहे हैं। आईटी सेक्टर में डेटा सेंटर स्थापित करने की एक उभरती हुई प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप एनसीआर में वाणिज्यिक अचल संपत्ति बाजार में पट्टे पर देने की गतिविधि में वृद्धि हुई है। एक अनुमान के अनुसार, वाणिज्यिक क्षेत्र 20-25 प्रतिशत की वृद्धि देखने के लिए तैयार है, जो कि पिछले 3-4 वर्षों में संचित वृद्धि से अधिक होगी। बाजार के विशेषज्ञों की भविष्यवाणियों के अनुसार, खुदरा आय 15 प्रतिशत के निशान को पार करने का अनुमान है और 2023 में इनकी कीमतों में 15 से 18 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे के आस पास वाणिज्यिक कार्यालय की मांग को देखने को मिलेगी जिसमे आईटी/आईटीईएस/बीएफएसआई, कई श्रेणियों की बड़े पैमाने पर निर्माण इकाइयां और स्टार्ट-अप विकास की गति को बढ़ाने में मदद करेंगे। हाल ही में संपन्न, यूपी जीआईएस (उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिट) 2023 ने दुनिया भर के निवेशकों के लिए अवसरों का विस्तार किया है और गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद की हिस्सेदारी लाजवाब है। राज्य सरकार ने व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करने के लिए और निवेशकों के अनुकूल बनाने के लिए नीतियों को बदलने की तीव्र इच्छा दिखाई है जिससे भारतीय रियल एस्टेट बाजार में विदेशी और घरेलू निवेश अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रहा है।

Advertisement


ऐसा केवल वृहद् भूमि की उपलब्धता से नहीं बल्कि बुनियादी ढांचे में हो रहे बड़े पैमाने पर विकास से भी प्रभवित है जो पूर्व में नहीं था। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोट, जेवर से नई दिल्ली तक हाई-स्पीड मेट्रो, फ्रेट कॉरिडोर, बोडाकी में ट्रांसपोर्ट हब का निर्माण कुछ उल्लेखनीय विकास हैं जो इस क्षेत्र को व्यापार और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए सबसे अधिक मांग वाला निवेश स्थान बनाते हैं। एक्सप्रेसवे और राजमार्गों के बढ़ते नेटवर्क, आंतरिक कनेक्टिविटी, और कानून और व्यवस्था में सुधार ने कुल मिलाकर पूरे रियल एस्टेट बाजार को निवेशकों की पहली पसंद बना दिया है। इसलिए, अपने-अपने राज्यों में एनसीआर के विकास के प्रति सरकार के आश्वासन को बुनियादी ढांचे के विस्तार में उनके निर्बाध प्रयास में भी देखा जा सकता है।


ऊपर वर्णित सभी पहलुओं पर विचार करते हुए यह क्षेत्र को व्यवसायों के लिए एक रणनीतिक स्थान बनाता है और आगे निवेश के अवसर प्रदान करते हुए व्यावसायिक संपत्तियों की मांग को बढ़ाता है। दिल्ली-एनसीआर में वाणिज्यिक संपत्तियों की बढ़ती मांग ने किराये की आय में वृद्धि की है और निवेशकों के लिए निष्क्रिय आय का एक स्थिर स्रोत प्रदान करता है और लंबी अवधि में निवेश पर अच्छे रिटर्न की गारंटी देने में मदद करता है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ए-ग्रेड ऑफिस स्पेस और रिटेल रेंटल की मांग में कमी के कारण पर्याप्त कर्षण प्राप्त करने की उम्मीद है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वाणिज्यिक संपत्तियों की बढ़ती मांग के साथ, वाणिज्यिक अचल संपत्ति निवेश एक अलग निवेश पोर्टफोलियो बनता जा रहा है और समग्र जोखिम को कम करता है जिससे यह निवेश करने का एक अच्छा विकल्प बनकर उभर रहा है।

आईथम वर्ल्ड के चेयरमैन संदीप साहनी कहते हैं, "सकारात्मक मांग और बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता में भारी वृद्धि ने खुदरा स्थान को पट्टे पर देने को बढ़ावा दिया है और महामारी के बाद वाणिज्यिक अचल संपत्ति के लेनदेन में वृद्धि हुई है और आने वाली तिमाहियों में निश्चित रूप से अधिक मार्जिन से वृद्धि होगी।" हम जल्द ही ग्रेटर नोएडा में स्थित 2.86 एकड़ में फैले आईथम गैलेरिया में फेज 1 का कब्जा वेस्टसाइड, क्रोमा, स्टारबक्स, जूडियो, केएफसी, चायोस आदि जैसे ब्रांडों को देने जा रहे हैं। नए निवेशकों, लक्ज़री और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की शुरुआत और मौजूदा ब्रांडों का दिल्ली-एनसीआर में नए स्थानों पर विस्तार आगे आने वाले समय के लिए बेहद अच्छे संकेत हैं। दूसरी ओर, खुदरा व्यवसायों ने घरेलू और बहु-राष्ट्रीय व्यवसायों, भोजन, सौंदर्य प्रसाधन, सौंदर्य और स्वास्थ्य देखभाल ब्रांडों के मामले में कोविड के बाद वाणिज्यिक अचल संपत्ति क्षेत्र के पुनर्जागरण में प्रमुख योगदान दिया है।


आरजी ग्रुप के निदेशक श्री हिमांशु गर्ग कहते हैं, ''महानगरीय शहरों और कस्बों में अच्छी आय वाली आबादी में तेजी से वृद्धि देखी गई है, जो निश्चित रूप से आसपास के क्षेत्र में विशेष रूप से दुकानों और छोटे और मध्यम
वर्ग के वाणिज्यिक और खुदरा परियोजनाओं के लिए एक संतोषजनक दलील पैदा करता है। बहुत सारे राष्ट्रीय और स्थानीय ब्रांड ऐसी परियोजनाओं के लिए एक्साइटमेंट दिखा रहे हैं और नई लॉन्च की गई वाणिज्यिक और खुदरा परियोजनाओं में जगह ले रहे हैं क्योंकि वे अछूते जनसांख्यिकी में टैप करना चाहते हैं और उन्हें आजीवन ग्राहकों में बदलना चाहते हैं।

हम ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित आरजी लक्ज़री होमस में एक शॉपिंग आर्केड के साथ आ रहे हैं, जिसमें लगभग 41912 वर्ग फुट समर्पित दुकानें, कियोस्क क्षेत्र और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के लिए जगह होगी और जिसके लिए हमें दैनिक आधार पर बड़ी संख्या में पूछताछ प्राप्त हो रही है। अच्छे खुदरा और वाणिज्यिक स्थानों में कीमतों की प्रमुख स्वीकृति और विकल्पों की कमी ने भी बाजार में विशेष रूप से घनी आबादी वाले क्षेत्रों में मांग को बढ़ावा दिया है, जिसने खुदरा स्थान की मांग में लगातार शिखर पर मजबूती दी है।


क्रेडाई वेस्टर्न यूपी के वाइस प्रेसिडेंट सुरेश गर्ग कहते हैं, ''जहाँ तक डिमांड का सवाल है, दिल्ली-एनसीआर में रियल एस्टेट को हमेशा आकर्षण का केंद्र माना जाता है। आवासीय और वाणिज्यिक की मांग तेजी से बढ़ी है। अचल संपत्ति संपत्तियां और निवेश सहायक कंपनियां निवेश और पैसा बनाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाई जाएंगी, और यह विकास बाजार को नियंत्रित करेगा। वास्तव में, वाणिज्यिक अचल संपत्ति, जो किराये, आरओआई और आय-उत्पादक संपत्तियों के रूप में आय उत्पन्न करती है, अब एक मांग वाला निवेश विकल्प बन गया है।


दिल्ली-एनसीआर में व्यवसायों की बढ़ती संख्या के परिणामस्वरूप वाणिज्यिक संपत्तियों की मांग में वृद्धि हुई है, जिससे निवेशकों को वाणिज्यिक अचल संपत्ति को भुनाने और बढ़ती मांग से लाभ उठाने का एक अतुलनीय अवसर मिला है। नए व्यवसायों के अवसर उन क्षेत्रों में दुकानें खोल रहे हैं जिन्होंने वाणिज्यिक संपत्तियों की मांग में वृद्धि की है और इसका प्रभाव बढ़ी हुई कीमतों के रूप में दिखाई दे रहा है, जिससे यह निवेश का एक अच्छा समय बन गया है। सक्रिय सरकार की नीतियां, विशेष रूप से दिल्ली-एनसीआर में रियल एस्टेट क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए, कई प्रगतिशील नीतियां वाणिज्यिक संपत्तियों में निवेश को आश्वस्त कर रही हैं।

कुल मिलाकर, राज्य सरकार क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देकर, एक अनुकूल ईको-सिस्टम की पेशकश करके और क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा करके राजस्व सृजन के स्रोत पर नजर गड़ाए हुए है। साथ ही, यह खुदरा और वाणिज्यिक निवेशकों के लिए भी निवेश करने, कमाई करने और समय के साथ अधिकतम प्रशंसा हासिल करने के लिए एक शुरुआती पक्षी बनने का एक बड़ा अवसर है।

यह आर एंड आर बाय राइज द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण द्वारा समर्थित है जो खरीदारों के मूड को दर्शाता है और दिल्ली-एनसीआर में रियल एस्टेट सेगमेंट के लिए अच्छे समय की ओर इशारा करता है। रिपोर्ट के अनुसार, आवास खंड में निवेश के अलावा, सहस्राब्दी आबादी वाणिज्यिक अचल संपत्ति और आय-उत्पादक संपत्तियों में अवसरों की तलाश कर रही है, जो किराये और आरओआई के रूप में आय उत्पन्न करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्ली एनसीआर, कमर्शियल स्पेस Delhi NCR, commercial space
OUTLOOK 29 March, 2023
Advertisement