Advertisement
23 May 2016

उद्योग जगत की राय,जीएसटी के लिए राजनीतिक सहमति पर ध्यान दे सरकार

google

गोदरेज समूह के अध्यक्ष आदि गोदरेज ने कहा, सरकार द्वारा राजनीतिक सहमति बनाए जाने पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है ताकि जीएसटी विधेयक राज्यसभा में पारित हो सके। उन्होंने कहा, जीएसटी एक महत्वपूर्ण सुधार है जिससे जीडीपी में सीधे ही 1.5 प्रतिशत वृद्धि होगी। सीसीआई के अध्यक्ष नौशाद फोर्ब्स ने एक बयान में कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था निश्चित रूप से सुधरी है और यह दो साल की तुलना में काफी स्थिर है। यह मुद्रास्फीति पर काबू पाने व राजकोषीय घाटे को लक्ष्य के दायरे में रखने के मजबूत व रणनीतिक व्यापक आर्थिक प्रबंधन को दर्शाता है। वहीं अन्य उद्योग मंडल फिक्की के अध्यक्ष हर्षवर्धन नेवतिया ने कहा, निकट भविष्य में सरकार गैर विधायी व कार्यकारी कदमों में तेजी लाने पर विचार करे जिससे विभिन्न क्षेत्रों की वृद्धि में प्रक्रियात्मक बाधाएं कम होंगी।

 

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, हमें पूरा भरोसा है कि व्यापार सुगमता के हिसाब से भारत की रैंकिंग अगले दो साल में मौजूदा 130 से सुधरकर शीर्ष 50 में आ जाएगी। विश्व बैंक की डुइंग बिजनेस रपट 2016 के अनुसार भारत को व्यापार सुगमता के लिहाज से 189 देशों में 130 वें स्थान पर रखा गया है। अर्नेस्ट एंड यंग के कंट्री मैनेजर राजीव मेमानी ने कहा कि वित्त मंत्री ने बीते दो साल में कर प्रणाली को युक्तिसंगत व सरल बनाने तथा विवाद निपटान प्रणाली में सुधार के लिए अनेक कदम उठाए हैं। भारती एंटरप्राइजेज के राकेश बी मित्तल ने कहा, सरकार ने सार्वजनिक निवेश से बुनियादी ढांचा निर्माण का लक्ष्य रखा है। बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल व वित्तपोषण के नए मार्ग की पहल की गई है। बुनियादी ढांचा आज भारत में नया उदीयमान क्षेत्र है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, उद्योग जगत, अग्रणी नेत्वकर्ता, राय, वस्तु एवं सेवाकर, जीएसटी विधेयक, केंद्र सरकार, राजनीतिक सहमति, नरेंद्र मोदी, दूसरी वर्षगांठ, गैर विधायी सुधार, गोदरेज, अदि गोदरेज, फिक्की, सीआईआई, भारती एंटरप्राइजेज, अर्नेस्ट एंड यंग
OUTLOOK 23 May, 2016
Advertisement