Advertisement
28 April 2017

जीएसटी से भारत के विकास में होगी 8% से अधिक बढ़ोत्तरी: आईएमएफ

google

आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक ताओ झांग ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा, सरकार ने महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों पर अहम प्रगति की है जिससे आगे मजबूत और सतत वृद्धि में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि जुलाई से लागू किए जाने वाले जीएसटी से भारत की मध्यावधि वृद्धि को आठ फीसदी से अधिक तक ले जाने में मदद मिलेगी। इससे भारत के सभी राज्यों में उत्पादन और वस्तुओं एवं सेवाओं की आवाजाही बढ़ेगी।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से उठाए जा रहे सुधारों पर उन्होंने कहा कि  हम किए जा रहे काम से काफी प्रभावित हैं और हम उम्मीद करते हैं कि यह भविष्य में उच्च वृद्धि के लिहाज से फायदेमंद साबित हों। झांग ने कहा कि भारत इस क्षेत्र में तेजी से बढ़ता आर्थिक बाजार है। आईएमएफ का मानना है कि भारत का वित्त वर्ष 2016-17 में 6.8 फीसदी और 2017-18 में 7.2 फीसदी अनुमानित वृद्धि दर के साथ तेजी से आगे बढ़ना जारी रहेगा।

आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक ताओ झांग ने कहा, मुद्रा विनिमय के कदम से आर्थिक गतिविधि की गति में कमी आई है। हालांकि उन्होंने कहा कि शुरूआती तौर पर सुधार होने के संकेत मिले हैं क्योंकि मुद्रा विनिमय में सही तरीके से प्रगति हो रही है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जीएसटी, भारत, विकास, अधिक, 8%, आईएमएफ, GST, India, Growth, Increase, 8%, IMF
OUTLOOK 28 April, 2017
Advertisement