Advertisement
22 October 2016

पतंजलि के कारोबार में अगले साल 200 प्रतिशत का उछाल होगा: रामदेव

गूगल

योग गुरू रामदेव ने इंदौर में मध्यप्रदेश सरकार के वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में कहा, पतंजलि समूह आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर वस्त्र निर्माण के क्षेत्र में उतरेगा और कुर्ता-पायजामा जैसे भारतीय परिधान के साथ जींस सरीखे विदेशी कपड़े भी बनाएगा। अभी हमारे कारोबार की वृद्धि दर 100 प्रतिशत के स्तर पर है, जो अगले वित्तीय साल में दोगुनी बढ़कर 200 प्रतिशत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह अगले दो-तीन वर्षों में खेती, दूध उत्पादन और अन्य क्षेत्रों में किसानों को 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की आय के अवसर मुहैया कराना चाहता है। रामदेव ने जोर देकर कहा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मंदी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है और देश में निर्माण क्षेत्र का बड़ा वैश्विक केंद्र बनने की पूरी क्षमता है।

रामदेव ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में उपस्थित उद्योग जगत के दिग्गजों को संबोधित करते हुए कहा, दुनिया के अलग-अलग देशों से हम 24-25 लाख करोड़ रुपये का सामान आयात करते हैं। इसमें चीन से चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आयात शामिल है। हम ठान लें, तो भारत को निर्माण क्षेत्र का बड़ा वैश्विक केंद्र बना सकते हैं। योग गुरू ने मध्यप्रदेश में उद्योग मित्र नीतियां बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए कहा कि सूबे में जड़ी-बूटियों की खेती और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में खासी संभावनाएं हैं। प्रदेश सरकार ने सितंबर में पतंजलि आयुर्वेद को नजदीकी पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र लगाने के लिए 40 एकड़ जमीन 25 लाख रुपये प्रति एकड़ की दर पर आवंटित की थी। इस संयंत्र में करीब 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पतंजलि समूह, प्रवर्तक, योग गुर रामदेव, शिवराज सिंह चौहान, वस्त्र निर्माण, कारोबार, भारी वृद्धि, मध्यप्रदेश सरकार, वैश्विक निवेशक सम्मेलन, अर्थव्यवस्था, उद्योग जगत, Patanjali group, Promoter, Yog Guru Ramdev, Shivraj Singh Chauhan, Textile manufacturing, Business, Hig
OUTLOOK 22 October, 2016
Advertisement