Advertisement
12 July 2019

8 माह के उच्च स्तर पर खुदरा महंगाई दर, इंडस्ट्री की रफ्तार भी पड़ी नरम

बीते महीने जून के दौरान देश में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.18 प्रतिशत हो गई। इससे पहले मई में खुदरा महंगाई 3.05 फीसदी दर्ज की गई थी। महंगाई दर के आधिकारिक आंकड़े शुक्रवार को जारी किए गए। ताजा आंकड़ा केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने जारी किया है।

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) आधारित महंगाई दर बढ़ने के बावजूद भी आरबीआई के अनुमान के दायरे में है। आरबीआई ने 4 प्रतिशत महंगाई दर का अनुमान जताया था। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जून महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.18 फीसदी पर पहुंच गई, जो कि मई में 3.05 फीसदी थी। इस दौरान खाने-पीने की चीजों की कीमतों में इजाफा देखा गया। पिछले महीने खाद्य महंगाई दर बढ़कर 2.17 फीसदी हो गई, जो मई महीने में 1.83 फीसदी थी।

सीपीआई के डाटा के मुताबिक, अनाज की महंगाई में भी मामूली इजाफा हुआ है। जून में अनाजों की महंगाई दर 1.31 प्रतिशत रही जो मई में 1.24 फीसद थी। कपड़े और चप्‍पल की महंगाई दर जून में 1.52 फीसद रही जो इससे पिछले महीने 1.8 फीसद थी। जून में दालों की महंगाई दर में अच्‍छा खासा उछाल देखने को मिला है। जून में दालों की महंगाई दर 5.68 फीसद रही जो मई में 2.13 फीसदी थी।

Advertisement

अंडा, मांस और मछली जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की महंगाई दर जून में इससे पूर्व महीने के मुकाबले ज्यादा रही। हालांकि सब्जियों और फलों के मामले में मुद्रास्फीति की वृद्धि धीमी रही।

औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार सुस्त

दूसरी तरफ सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में मई महीने के दौरान औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार सुस्त रही। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर अप्रैल में 4.32 फीसदी दर्ज की गई थी जो मई में घटकर 3.1 फीसदी रह गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Retail inflation, 8 month high level, industry slowed too
OUTLOOK 12 July, 2019
Advertisement