Advertisement
14 November 2015

दिल्ली में व्यापार मेला शुरू

पीआईबी

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही एशिया, अफ्रीका और लेटिन अमेरिकी देशों में नए निर्यात बाजारों पर ध्यान देते हुए बाहरी परिवेश से उत्पन्न चुनौती का सामाना किया जा सकता है। प्रणब ने कहा, हम आज 2,100 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था हैं और यदि विनिर्माण और नवप्रवर्तन को प्रोत्साहन दिया जाता है तो अगले दो दशक में हम 10 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकते हैं।

उन्होंने कहा, पिछले कुछ वर्षों के दौरान बने चुनौतीपूर्ण वैश्विक आर्थिक परिदृश्य का मुकाबला करने में हमारी अर्थव्यवस्था सक्षम रही है। दुनिया की कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में छाई आर्थिक सुस्ती से भारत काफी हद तक बचा रहा।

पिछले कुछ वर्षों की तरह इस बार भी व्यापार मेला के पहले पांच दिन सिर्फ कारोबारियों के लिए रखे गए हैं और इसमें टिकट की दर ऊंची रखी गई है। इसके बाद मेला आम दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा और टिकट की दरें कम कर दी जाएंगी। हालांकि आम दर्शकों के लिए मेला खोल दिए जाने के बावजूद प्रतिदिन एक निश्चित संख्या में ही लोगों को अंदर जाने दिया जाएगा ताकि अफरातफरी न मचे। पिछले साल प्रतिदिन एक लाख लोगों की सीमा तय की गई थी हालांकि इससे ज्यादा लोग रोज मेले में जाते रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला, नई दिल्ली, प्रगति मैदान, राष्ट्रपति, प्रणब मुखर्जी
OUTLOOK 14 November, 2015
Advertisement