Advertisement
07 September 2018

तेल की कीमतें नए रिकॉर्ड पर, मुंबई में पेट्रोल 87.39 रुपए, डीजल 76.51 रुपए प्रति लीटर

File Photo

शुक्रवार यानी आज पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 48 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 52 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं। बताया जा रहा है कि ये पिछले 10 दिनों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। इसके साथ ही देश में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं।

दिल्ली में पेट्रोल 48 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 79.99 रुपये प्रति लीटर और डीजल 52 पैसे प्रति लीटर बढ़ हुए दामों के साथ 72.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 87 रुपये 39 पैसे और डीजल 76 रुपये 51 पैसे लीटर बिक रहा है।

तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में 10 सितंबर को भारत बंद

Advertisement

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस ने 10 सितंबर को भारत बंद का फैसला किया है। कांग्रेस का कहना है कि कार्यकर्ता उस दिन हर पंट्रोल पंप पर धरना देंगे। कांग्रेस ने इस बंद को सफल बनाने के लिए विपक्षी नेताओं से भी बात की है।

जानें किन शहरों में क्या है हाल-

शहर

पेट्रोल की कीमत

डीजल की कीमत

दिल्ली

79.99 रुपये

72.07 रुपये

मुंबई

87.39 रुपये

76.51 रुपये

चेन्नै

83.13 रुपये

76.17 रुपये

कोलकाता

82.88 रुपये 

 74.92 रुपये


क्यों बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमत
?

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी बढ़ोतरी के लिए गिरता रुपया और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट जारी है। कच्चे तेल का दाम भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है। इसके चलते तेल कंपनियों की लागत में भी इजाफा हो रहा है। इन सब वजहों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

इससे पहले भी पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई थी बढ़ोतरी

उल्लेखनीय है कि इस महीने से पहले भी पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। साथ ही, लोगों को इन कीमतों की मार को भी झेलना पड़ा था और यह दाम लोगों की जेब पर भारी पड़े थे। अब देखना होगा कि क्या भविष्य में भी यह इसी तरह से बढ़ते रहेंगे या इनमें कुछ ‌राहत देख्‍ाने को मिलेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Again Petrol-diesel, Prices, new record, country
OUTLOOK 07 September, 2018
Advertisement