Advertisement
22 May 2020

एयर इंडिया और स्पाइसजेट ने शुरू की बुकिंग, 25 मई से कर सकेंगे यात्रा

FILE PHOTO

कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से पिछले दो महीनों से बंद चल रहीं फ्लाइट्स 25 मई से फिर से शुरू होने जा रही हैं। हालांकि, अभी सिर्फ डॉमेस्टिक फ्लाइट्स ही शुरू हो रही हैं। इसके मद्देनजर एयरलाइन कंपनियों ने आज से टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है।  

एयर इंडिया ने ट्वीट कर दी जानकारी

एयर इंडिया ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि हमारी सेवा के लिए टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। आज दोपहर 12:30 बजे से डॉमेस्टिक फ्लाइट्स के टिकट बुकिंग को शुरू कर दिया गया है। एयर इंडिया के टिकट बुक कराने वाले ग्राहकों को कंपनी की वेबसाइट airindia.in का सहारा लेना होगा या फिर ट्रैवल एजेंट के जरिए से भी बुकिंग कराई जा सकती है। ट्वीट में बताया गया कि कस्टमर केयर के जरिए टिकट बुकिंग के बारे में ज्यादा जानकारी ली जा सकती है।

Advertisement

अन्य एयरलाइंस ने भी शुरू की उड़ानें

एअर इंडिया के अलावा भी कई एयरलाइंस ने फ्लाइट्स के लिए बुंकिग शुरू कर दी है। वहीं स्पाइस जेट ने गुरूवार को ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। उसने ट्वीट किया था कि हम एक बार फिर से आकाश को रंगने देने के लिए तैयार हैं, 25 मई, 2020 से सेवा शुरू हो रही है। और हम आपको ऑन-बोर्ड करने के लिए तत्पर हैं। बुकिंग अब खुली गई है!

सरकार ने फिक्स किया किराया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को बताया था कि 25 मई से देश में 33 फीसदी घरेलू विमान सेवाएं शुरू होंगी। इनके लिए न्यूनतम व अधिकतम किराया तय कर दिया गया है। इसके साथ विमान यात्रियों के लिएदिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

अभी 33% घरेलू उड़ानें शुरू होंगी

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 40 मिनट से लेकर साढ़े तीन घंटे तक की हवाई दूरी के लिएकिराए की श्रेणियां तय की गई हैं। उन्होंने उदाहरणके तौर पर बताया कि दिल्ली-मुंबई के बीच किराया साढ़े तीन हजार से दस हजार के बीच ही रहेगा। कंपनियों को 40% सीटें बैंड के बीच के दाम पर ही बेचनी होंगी।

हवाई यात्राओं के लिए दिशानिर्देश

-    तबीयत खराब हो तो बिना पेनल्टी यात्रा की तारीख बदलवा सकते हैं यात्री।

-    एयरपोर्ट पर प्रवेश से पहले सामान को सैनिटाइज करने की व्यवस्था की जाएगी।

-    जिन यात्रियों को स्वास्थ्य या उम्र के चलते सफर से रोका गया है, वे बिना किसी पेनल्टी के अपनी यात्रा की तारीख बदलवा सकते हैं।

-    भीड़ से बचने के लिए टर्मिनल के सभी प्रवेश द्वार खोले जाएंगे।

-    प्रवेश द्वार, स्क्रीनिंग ज़ोन और टर्मिनलों पर कम से कम एक मीटर की दूरी पर सामाजिक दूरी के निशान या स्टिकर दिए जाएंगे।

-    जहां भी यात्रियों के साथ बातचीत होती है, वहां कर्मचारियों के लिए फेस शील्ड दिया जाएगा।

-    टर्मिनल इमारतों, लाउंज या विमान में यात्रियों को समाचार पत्र या पत्रिकाएं नहीं दी जाएंगी।

-    तेज बुखार, सांस लेने में कठिनाई या खांसी वाले कर्मचारियों को एयरपोर्ट पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

-    उड़ान भरने से पहले यात्रियों को क्रमिक रूप से बैचों में विमान में जाने की अनुमति होगी।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर जारी है रोक

घरेलू उड़ानों के परिचालन को लेकर जरूर आदेश आ गया है, लेकिन अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रहेगी। देश में करीब 20 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें परिचालित होती हैं। दुनियाभर में कोरोना के कहर को देखते हुए अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद रखने का ही फैसला लिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Air India, SpiceJet, started booking, tickets, flights, will fly, from May 25
OUTLOOK 22 May, 2020
Advertisement