Advertisement
05 September 2018

जानिए, अमेजन के बारे में जो एपल के बाद बनी एक ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी

अमेरिका की ऑनलाइन शॉपिंग दिग्गज कंपनी अमेजन ने एक और उपलब्धी हासिल कर ली है। एपल के बाद अमेजन ऐसी दूसरी कंपनी बन गई है जिसकी बाजार वैल्यू (स्टॉक मार्केट वैल्यू) एक खरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। सिलिकॉन वैली स्थित कंपनी एपल ने अभी एक महीने पहले ही ऐसी पहली कंपनी होने की ख्याति पाई थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मंगलवार को अमेजन के शेयरों ने 2050.27 डॉलर पर कारोबार किया। इस वजह से अमेजन का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 खरब डॉलर को पार कर गया।

किताब बेचने से शुरू हुआ था धंधा

Advertisement

हाल के दिनों में अमेजन ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे बड़ी दिग्गज के रूप में उभरी है। वैश्विक तौर पर खासकर अमेरिका और भारत ने इसने अपना बड़ा बाजार बनाया है। पिछले कुछ सालों से अमेजन भारत में प्रमुख एफडीआई निवेशकों में शामिल रही है।

सिएटल स्थित इस कंपनी के फाउंडर जेफ बेजॉस हैं। अमेजन ने ऑनलाइन किताब बेचने से अपना धंधा शुरू किया था। आज बेजॉस अन्य चीजों के साथ अमेरिका के टॉप डेली अखबार द वॉशिंगटन पोस्ट की मालिक भी हैं।

इस साल अमेजन के शेयरों में आया 75 फीसदी का उछाल

अकेले इस साल अमेजन के शेयरों में 75 फीसदी का उछाल आया है।

इस उछाल से अमेजन के मार्केट कैपिटलाइजेशन में 435 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। यह इजाफा अमेरिका के अन्य टॉप 3 रिटेल स्टोर्स, वॉलमार्ट, कोस्टको और टारगेट के संयुक्त मार्केट कैपिटलाइजेशन के बराबर है। वॉल स्ट्रीट जनरल ने अमेजन पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि निवेशकों के बीच यह इसलिए लोकप्रिय है क्योंकि हाल के क्वॉटर्स में इसने बेहतर वित्तीय अनुशासन का प्रदर्शन किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: America, online shopping giant, Amazon, second US company, USD 1 trillion, stock market value
OUTLOOK 05 September, 2018
Advertisement