Advertisement
02 July 2019

बैंक फ्रॉड के मामलों में CBI की बड़ी कार्रवाई, 50 जगहों पर एकसाथ छापेमारी, 14 मामले दर्ज

File Photo

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को देशभर में करीब 50 छापेमारी की है। सीबीआई ने एक विशेष अभियान के तहत देशभर में बैंक फ्रॉड और घोटाले से जुड़े मामलों में 12 राज्यों के 18 अलग-अलग शहरों में एकसाथ यह कार्रवाई की है।

बताया जा रहा है कि छापेमारी के बाद आरोपियों के खिलाफ विभिन्न कंपनियों, फर्मों, उनके प्रमोटरों, निदेशकों और बैंक अधिकारियों के खिलाफ 14 मामले दर्ज किए गए हैं। बैंकों से धोखाधड़ी के विभिन्न मामलों में सीबीआई की ओर से यह कार्रवाई की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि देश के 12 राज्यों में विभिन्न मामलों में कंपनियों के प्रमोटर्स और निदेशकों के खिलाफ एक समन्वित कार्रवाई के तहत एजेंसी की टीमों ने 18 शहरों में 50 स्थानों पर छापे मारे। उन्होंने बताया कि जिन शहरों में छापेमारी हुई है उनमें दिल्ली, मुंबई, लुधियाना, ठाणे, वलसाड, पुणे, पलानी, गया, गुरुग्राम, चंडीगढ़, भोपाल, सूरत और कोलार शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन बैंकों में करीब 640 करोड़ रुपए का घोटाला किया गया है।

Advertisement

सीबीआई द्वारा कंपनियों और फर्म मालिकों, बैंक ऑफिशियल्स के खिलाफ 14 बैंक फ्रॉड के मुकदमे दर्ज किए थे जिनके चलते ये रेड्स की गई। सीबीआई ने मंगलवार मुंबई लुधियाना, वलसाड़स, दिल्ली, चंडीगढ़, फजूलका और मुक्तसर जगहों पर रेड की गई जिसके बाद दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, देशभर में बैंक धोखाधड़ी घोटाले के मामलों में सीबीआई मंगलवार को एक विशेष अभियान चला रही है और उसने करीब 12 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के 18 शहरों में 50 स्थानों पर छापे मारे हैं। अधिकारी ने कहा, विभिन्न कम्पनियों, उनके प्रमोटर्स/निदेशकों और बैंक अधिकारियों सहित कई आरोपियों के खिलाफ 14 मामले दर्ज किए गए हैं।

बता दें कि जिस तरह से लगातार बैंकों में फर्जीवाड़े के मामले सामने आए उसके बाद जांच एजेंसियां लगातार कार्रवाई कर रही हैं। पीएनबी को हजारो करोड़ का चूना लगाकर नीरव मोदी फरार हो गया है, उसे भारत वापसी लाने की लगातार कोशिशें चल रही है। वहीं विजय माल्या के भी प्रत्यर्पण की कोशिशें चल रही हैं। दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी और मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी नीरव मोदी फिलहाल लंदन की जेल में बंद है।

नीरव मोदी को लंदन की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने गिरफ्तार किया था। लंदन कोर्ट में मामले की सुनवाई चल रही है। नीरव मोदी ने जमानत की याचिका लगाई थी लेकिन यूके की वेस्टमिनिस्टर कोर्ट ने जमानत देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद नीरव मोदी को इंग्लैंड की भीड़भाड़ वाली जेलों में से एक हर मैजेस्टीज प्रिजेन वांर्डसवर्थ में रखा गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CBI, conducting, special drive, searches, over 50 places, 18 cities, across 12 states, 14 cases registered
OUTLOOK 02 July, 2019
Advertisement