Advertisement
08 November 2017

नोटबंदी की वर्षगांठ पर स्मृति ईरानी ने दिखाई ‘डिजिटल रथ’ को हरी झंडी

FILE PHOTO.

नोटबंदी के एक साल में डिजिटल भुगतान में आई तेजी की खुशी मनाने और दुकानदारों को नकदी रहित लेन-देन के बारे में जागरुक करने के उद्देश्य से आज राजधानी में एक ‘डिजिटल रथ’ को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अभियान के तहत कार्ड भुगतान की सुविधा देने वाली कंपनी मास्टरकार्ड 31 दिसंबर तक 10 लाख दुकानदारों तक पहुंच बनाकर उन्हें इस संबंध में जागरुक करेगी। यह अभियान लखनऊ, कोलकाता, पुडुच्चेरी, नवी मुंबई और भोपाल समेत कई शहरों में चलाया जाएगा।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने आज नोटबंदी की पहली वर्षगांठ पर इस ‘डिजिटल रथ’ को रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने नोटबंदी के बाद डिजिटल लेन-देन को अपनाने में देश के लोगों और व्यापारियो की भूमिका का विशेष उल्लेख किया।

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘औद्योगिक अनुमानों के मुताबिक पिछले एक साल में मोबाइल से होने वाले लेनदेन की संख्या में 218% की वृद्धि हुई है। डेबिट कार्ड से लेनदेन 103% बढ़ा है और 57 बैंकों ने देशभर में यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) सेवा शुरु की है।’’

उन्होंने कहा कि यूपीआई से होने वाले लेनदेन की संख्या अप्रैल में 38 लाख थी जो अक्टूबर में बढ़कर 7.7 करोड़ हो गई। डिजिटल लेन-देन में यह तेज वृद्धि स्पष्ट तौर पर दिखाती है कि किस तरह हमारे नागरिकों और कारोबारी समुदाय ने इसे अपनाया है। डिजिटल रथ देश के हर कोने में पहुंचेगा।

कार्यक्रम में मौजूद मास्टरकार्ड के वैश्विक समुदाय संपर्क के कार्यकारी निदेशक रवि अरोड़ा ने कहा कि कंपनी भारत में 2020 तक 70 से 80 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। इस कार्यक्रम का आयोजन मास्टरकार्ड और खुदरा व्यापारियों के महासंघ कंफडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने मिलकर किया।

(पीटीआई इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Digital rath, demonetisation, digital rath, smriti irani
OUTLOOK 08 November, 2017
Advertisement