Advertisement
17 June 2019

परदादा के स्थापित बैंक ने ही यशोवर्धन बिड़ला को घोषित किया ‘विलफुल डिफॉल्टर’

यूको बैंक ने बिड़ला सूर्या लिमिटेड के निदेशक यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर (सुविचारित चूककर्ता) घोषित किया। कंपनी के 67.65 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने से असफल होने पर उनको डिफाल्टर घोषित किया गया है। यशोवर्धन बिड़ला यश बिड़ला समूह के चेयरमैन भी हैं।

यूको बैंक द्वारा जारी सार्वजनिक सूचना में यशोवर्धन बिड़ला की तस्वीर भी प्रकाशित की गई है। बैंक ने कहा कि खाते को तीन जून 2019 को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) घोषित किया गया। नियमों के मुताबिक अगर कोई प्रमोटर विलफुल डिफॉल्टर के रूप में वर्गीकृत कर दिया जाता है, तो ऐसी स्थिति में वो जिस भी कंपनी का निदेशक है उसकी फंडिंग के साधनों पर रोक लगा दी जाती है।

नोटिस के मुताबिक, बिड़ला सूर्या लिमिटेड को मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित यूको बैंक की कॉर्पोरेट शाखा से बहु-क्रिस्टलीय सौर फोटोवोल्टिक कोशिकाओं के निर्माण के लिए 100 करोड़ की क्रेडिट सीमा मंजूर की गई थी। इसमें से वर्तमान बकाया बकाया। 67.65 करोड़ एनपीए हो गया है।

Advertisement

बैंक ने आगे कहा कि कोलकाता स्थित ऋणदाता द्वारा कई नोटिसों के बावजूद उधारकर्ता ने बकाया नहीं चुकाया।

यूको बैंक ने अपने नोटिस में कहा कि उधारकर्ता कंपनी और उसके निदेशक, प्रमोटर, गारंटर बैंक द्वारा विलफुल डिफॉल्टर्स घोषित किए गए और उनका नाम सार्वजनिक सूचना के लिए क्रेडिट सूचना कंपनियों को दिया गया। बिड़ला सूर्या लिमिटेड की ओर से मीडिया को इस बारे में कोई प्रतिक्रिया जारी नहीं की गई है।

परदादा ने की थी बैंक की स्थापना

दिलचस्प है, यूको बैंक की स्थापना 1943 में उद्योगपति जीडी बिड़ला के तत्वावधान में की गई थी, जो यशोवर्धन बिड़ला के परदादा रामेश्वर दास बिड़ला के भाई थे।

कौन है यशोवर्धन

यशोवर्धन बिड़ला, बिड़ला सूर्या कंपनी के निदेशक हैं और यश बिड़ला समूह के अध्यक्ष हैं। उनके समूह का मशीन टूल्स, इंजन पाइप्स, इंफोटक,ट्रेवल, स्टील समेत अनेक क्षेत्रों में बड़ा कारोबार है। उनके पिता अशोक बिड़ला भी देश के प्रसिद्ध उद्योगपति थे। उनका एक विमान हादसे में निधन हुआ था। वे मुंबई में गोपी बिड़ला स्कूल और अशोक बिड़ला अस्पताल भी चलाते हैं। वे सुजाता बिड़ला चैरिटी ट्रस्ट भी चलाते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Director of Birla Surya Ltd, Yashovardhan Birla, declared willful defaulter, UCO Bank
OUTLOOK 17 June, 2019
Advertisement