Advertisement
18 May 2019

अमेजन के खिलाफ एफआईआर दर्ज, हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप

File Photo

ई-कॉमर्स साइट ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी एमेजन की हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान मामले में मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब इस मामले में नोएडा के एक व्यक्ति ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में अमेजन पर एफआईआर दर्ज कराया है। बता दें कि अमेजन पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्र वाले टॉयलेट सीट, जूते और अन्य सामान बिक रहे थे। इसे लेकर भारतीय लोगों ने कड़ा विरोध जताया. योग गुरु बाबा रामदेव ने भी अमेजन की आलोचना की थी।

नोएडा के पुलिस उपाधीक्षक (नगर) पीयूष कुमार सिंह ने बताया, ‘विकास मिश्रा नाम के व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है’। एफआईआर में कहा गया है कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के प्रबंधकों ने अपनी वेबसाइट पर कुछ बाथरूम की तस्वीरें पोस्ट की हैं जिनमें हिंदू देवी-देवताओं को अपमानित करते हुए उनकी तस्वीरें गलत जगह पर लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि इस बाबत कंपनी के खिलाफ धारा 153 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच की जा रही है।

सोशल मीडिया पर बायकॉट अमेजन की मुहिम

Advertisement

अमेजन की वेबसाइट पर हिंदू देवताओं की तस्वीरों वाले टॉयलेट सीट कवर और कालीन बिकने का मामला सामने आने के बाद लोगों में गुस्सा है। गुरुवार को सोशल मीडिया पर बायकॉट अमेजन की मुहिम शुरु हुई थी।

शिकायतकर्ता ने क्या कहा

शिकायतकर्ता का कहना है कि अमेजन अपनी वेबसाइट पर लगातार ऐसे प्रोडक्ट डालती है जिनसे हिंदुओं की भावनाएं आहत होती हैं। इससे देश में किसी भी समय सांप्रदायिक तनाव फैल सकता है। इसलिए अमेजन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि ऐसी घटनाएं बार-बार नहीं हों और हिंदू गर्व और सम्मान के साथ शांति से रह सकें।

क्या कहा योग गुरू रामदेव ने

बाबा रामदेव ने एमेजन विवाद पर कहा कि क्या अमेजन इस्लाम और ईसाइयत के पवित्र चित्रों को इस रूप में प्रस्तुत करने उनका अपमान करने का दुस्साहस कर सकता है? बाबा रामदेव ने कहा कि हमेशा भारत के ही पूर्वज देवी देवताओं का अपमान क्यों।

अमेजन ने दिया जवाब

अमेजन के प्रवक्ता ने इस मामले में कहा कि सभी विक्रेताओं को कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। जो ऐसा नहीं करते हैं उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। उन विक्रेताओं को अमेजन के प्लेटफार्म से हटाया भी जा सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि जिन उत्पादों को लेकर सवाल उठाया जा रहा है उन्हें हमारे स्टोर से हटाया जा रहा है।

इससे पहले भी हो चुका है ऐसा

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब एमेजन की हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ करने के लिए आलोचना हो रही है। पहले हुए विरोध के बाद अमेजन ने इस तरह की सामग्री की बिक्री रोक दी थी लेकिन अब उसने एक बार फिर अपने प्लेटफॉर्म से ऐसा करना शुरू कर दिया है।

2017 में भी अमेजन के खिलाफ महात्मा गांधी की तस्वीर वाले फुटवियर बेचने की शिकायत मिली थी। कनाडा में तिरंगे की तस्वीर वाले डोरमेट बिकने का मामला भी सामने आया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: FIR, against Amazon, over products, with Hindu god, images
OUTLOOK 18 May, 2019
Advertisement