Advertisement
10 July 2021

महंगाई की मार: अमूल के बाद मदर डेयरी का दूध भी महंगा, जानिए अब एक लीटर दूध कितने में मिलेगा

अमूल के बाद मदर डेयरी  ने भी दूध की कीमत बढ़ा दी है। मदर डेयरी ने 11 जुलाई 2021 से दिल्ली-एनसीआर  में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें सभी तरह के दूध के लिए लागू होंगी। दूध की कीमतों में आखिरी बार करीब डेढ़ साल साल पहले दिसंबर 2019 में बदलाव किया गया था। मदर डेयरी हर रोज दिल्ली एनसीआर में 30 लाख लीटर से भी ज्यादा दूध बेचती है।

दिल्ली-एनसीआर और दूसरे शहरों में अब मदर डेयरी का दूध 2 रुपये महंगा मिलेगा। नई कीमतें रविवार, 11 जुलाई 2021, से लागू होंगी। दिल्ली एनसीआर में एक लीटर फुल क्रीम मिल्क अब 55 रुपये के बजाय 57 रुपये में मिलेगा। टोंड मिल्क की कीमत 45 रुपये से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

कंपनी का कहना है कि इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण उसे दूध की कीमत बढ़ानी पड़ी है। पिछले एक साल में फार्म प्राइसेज में 8 ले 10 फीसदी इजाफा हुआ है। साथ ही प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और लॉजिटिक्स की लागत भी बढ़ी है।

Advertisement

कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है।

मदर डेयरी ने कहा कि यह ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी। इन नयी दरों के साथ, दूध की कीमतों में चार प्रतिशत का संशोधन हो रहा है। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: From Sunday, Mother Dairy milk, prices, costlier, by Rs 2 per litre, Delhi NCR, other cities, महंगाई की मार, अमूल के बाद, मदर डेयरी, दूध भी महंगा
OUTLOOK 10 July, 2021
Advertisement