Advertisement
22 September 2018

तेल की कीमतों की बढ़ती मार जारी, दिल्ली में पेट्रोल 82 के पार और मुंबई में 90 के करीब पहुंचा

File Photo

शनिवार यानी आज एक बार फिर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि डीजल के रेट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है जबकि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 82.44 रुपये प्रति लीटर हुई और डीजल का दाम 73.87 रुपये प्रति लीटर है।

वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 89.80 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 78.42 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.32 रुपये प्रति लीटर थी और डीजल का दाम 73.87 रुपये प्रति लीटर ही था। कल मुंबई में पेट्रोल 89.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.42 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था।

मई में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी शुरू हुई थी

Advertisement

इससे पहले भी मई में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी शुरू हुई थी, लेकिन कुछ दिनों बाद इनकी तेजी पर विराम लगना शुरू हो गया था और अब एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने लगी हैं। डीजल और पेट्रोल माल और सेवाकर(जीएसटी) से बाहर हैं। इसलिए राज्यों में इन पर स्थानीय बिक्री कर की दरें अलग-अलग होने से पेट्रोलियम ईंधन के मूल्य भी अलग-अलग हो जाते हैं। कर भार कम होने के कारण दिल्ली में ईंधन के दाम अन्य मेट्रो शहरों और राज्यों की राजधानियों की तुलना में सबसे कम है।

पेट्रोल और डीजल जीएसटी के तहत आना चाहिए

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पेट्रोल और डीजल जीएसटी के तहत आना चाहिए और जीएसटी काउंसिल को इस मामले में फैसला लेना चाहिए उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में राज्य सरकारों के पास केंद्रीय सरकार से ज्यादा अधिकार होते हैं।

प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से तेल की कीमतों पर वैट कम करने को कहा

धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट कम करने की गुजारिश की। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों की तरह ओडिशा में भी तेल की कीमतों पर वैट कम करना चाहिए जिससे वहां की जनता को थोड़ी राहत मिल सके। प्रधान ने कहा कि केंद्र सरकार कुछ महीने पहले ही पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fuel price, hike again, Petrol, nearing Rs 90, per litre, in Mumbai
OUTLOOK 22 September, 2018
Advertisement