Advertisement
28 September 2018

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी, दिल्ली में 83 के पार पहुंचा पेट्रोल का दाम

File Photo

देशभर में तेल की कीमतों में इजाफा लगातार जारी है। शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 22 पैसे का इजाफा हुआ है जबकि डीजल के दाम 18 पैसे बढ़े हैं। अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83.22 पैसे प्रति लीटर हो गई है और डीजल के दाम 74.42 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में 22 पैसे और 19 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90.57 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल के दाम 79.01 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

गुरुवार को भी तेल की कीमतों में हुआ इजाफा

Advertisement

इससे पहले गुरुवार को भी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दामों में 12-12 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी, जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 83 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 74.24 रुपये प्रति लीटर हो गए थे। 

इसी तरह मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 13-13 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी, जिसके बाद पेट्रोल के दाम 90.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 78.82 रुपये प्रति लीटर हो गए थे। 

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला 1 अगस्त से शुरु हुआ

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला 1 अगस्त से शुरू हुआ था, जो अब तक जारी है। दो-चार दिनों को छोड़ दिया जाए तो हर रोज तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। माना जा रहा है कि पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला थम सकता है। 

जानें पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने क्या कहा

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाले टैक्स को घटाने की मांग पर बुधवार को कहा था कि इस तरह की कटौती से लंबी राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि फिलहाल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में भारी अस्थिरता है।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में अगर केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क और राज्यों के मूल्य संवर्धित कर (वैट) में कमी का कोई उपाय करती है तो भी उसका असर कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा, क्योंकि फिलहाल कच्चे तेल की कीमतें स्थिर नहीं हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fuel prices, increased again, petrol price, 83.00 per litre, diesel, Rs 74.24 per litre, New Delhi
OUTLOOK 28 September, 2018
Advertisement