Advertisement
10 January 2019

IRCTC से हवाई ट‍िकट बुक करने पर म‍िलेगा 50 लाख का ब‍ीमा, जानें कब से मिलेगी ये सुविधा

File Photo

भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) अपने हवाई यात्रियों के लिए एक खास ऑफर लेकर आया है। इस ऑफर के तहत आईआरसीटीसी से हवाई टिकट बुक करने वाले यात्रियों को अब 50 लाख का फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस मिलेगा। इस बात की जानकारी आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने दी।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए बीमा सुविधा

आईआरसीटीसी के अधिकारी के अनुसार, इस ऑफर का लाभ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को मिलेगा। इसके तहत किसी भी दुर्घटना की स्थिति में आईआरसीटीसी की ओर से पीड़ितों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Advertisement

अगले महीने से मिलेगी ये सुविधा

-    पैसेंजर्स को यह सुविधा टिकट की क्लास के आधार पर अलग-अलग मिलेगी। यह ऑफर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों प्रकार की फ्लाइट के टिकट बुकिंग पर उपलब्ध रहेगा।

-    बीमा की यह रकम दुर्घटना में मृत्यु होने पर या पूर्ण विकलांग होने पर मिलेगी।

-    आईआरसीटीसी यह योजना भारती एक्सा सामान्य बीमा कंपनी के साथ मिलकर लाया है। यह योजना एक फरवरी से लागू होगी।

यात्रियों के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

इस बीमा ऑफर के तहत दुर्घटना में मृत्यु या पूर्ण अपंगता की स्थिति में यात्रियों के परिजनों को 50 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता की जाएगी। अधिकारी का कहना हैं कि हवाई यात्रा करने वालों की सुरक्षा के लिए इस बीमा सुविधा को शुरू किया गया है।

आने-जाने या दोनों ओर की यात्रा की सुविधा

आईआरसीटीसी के अनुसार, यात्रियों को ट्रेवल बीमा देने के लिए उसने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है। इसके तहत यात्रियों को दिए जाने वाली बीमा सुविधा के लिए प्रीमियम का भुगतान आईआरसीटीसी की ओर से किया जाएगा। यह बीमा सुविधा आने-जाने या दोनों ओर की यात्रा के लिए खरीदे जाने वाली सभी टिकटों पर उपलब्ध होगा।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: IRCTC offers, free travel insurance, air travellers
OUTLOOK 10 January, 2019
Advertisement