Advertisement
18 May 2017

किसानों को चार हजार करोड़ रुपये कर्ज देगी क्वालिटी लिमिटेड

google

क्वालिटी का नेटवर्क राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के 4,700 गांवों में 3.5 लाख किसानों के बीच फैला हुआ है। किसानों को कर्ज 8.6 फीसदी प्रति वर्ष ब्याज की दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। हर किसान चार लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है। इस राशि से उसे दुधारु पशु, एक स्मार्ट फोन और एक दो पहिया वाहन खरीदना होगा। कंपनी के इस स्कीम का उद्देश्य किसानों का दूध उत्पादन में हिस्सा बढ़ाना है। इसके लिए क्वालिटी ने अलग से एक ऑफिस भी खोला है।

कर्ज वितरण के लिए आयोजित समारोह में राजस्थान के वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल भी मौजूद थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस तरह की स्कीम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य में सहायता मिलेगी। इतना ही नहीं किसान डिजिटलीकरण के लिए भी आगे आएंगे। उन्होंने इस तरह की स्कीम लाने के लिए क्वालिटी और बैंक ऑफ बड़ौदा की सराहना की।

इस मौके पर क्वालिटी के चेयरमैन डॉ. आरएस खन्ना ने कहा कि उनकी कंपनी किसानों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में उन्नति लाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह स्कीम इसी प्रतिबद्धता की एक कड़ी है। इससे किसानों सशक्तिकरण होगा और उनकी आय बढ़ेगी। डॉ. खन्ना ने उम्मीद जताई कि उनके प्रयास दूसरी सफेद क्रांति लाने में नींव का काम करेगी। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: क्वालिटी, डेयरी, कर्ज, किसान, दूध, कंपनी, समझौते
OUTLOOK 18 May, 2017
Advertisement