Advertisement
05 January 2019

इस साल आएंगी ये 6 कारें, कीमत 4 लाख रुपये से शुरू

Symbolic Image

नया साल कार बाजार के लिए बेहद खास रहने वाला है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस साल कई मौजूदा कारों के नए वर्जन लॉन्च होने हैं। खास बात ये है कि ये कारें कम बजट वाली होंगी, जिन्हें मध्यम वर्ग आसानी से अफॉर्ड कर सकता है। बताया जा रहा है कि इनमें से कई कारों की कीमत 4 लाख रुपये से शुरू होगी। इन कारों में आपकों लुक्स तो मिलेंगे ही साथ ही मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स और माइलेज भी। मध्यम वर्ग की लगातार बढ़ रही परचेजिंग पॉवर को देखते हुए कंपनियां इस वर्ग पर खासा जोर दे रही हैं।

आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही कारों के बारे में जिन्हें इस साल लॉन्च किया जा सकता है-

नए अवतार में वैगन-आर

Advertisement

मारुति सुजुकी इस साल अपनी टॉल-बॉय डिजाइन वाली वैगन-आर को नए अवतार में लॉन्च करेगी। नयी वैगन-आर कई कॉस्मेटिक बदलावों और नए फीचर के साथ आएगी। 23 जनवरी 2019 में लॉन्च होने वाली वैगन-आर में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और ड्यूल फ्रंट एयर बैग फीचर स्टैण्डर्ड दिए जाने की उम्मीद हैं।

वहीं, इसके टॉप वेरिएंट में मारुति सुजुकी का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑल-पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ओ.आर.वी.एम.), रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा जैसे फीचर दिए जा सकते हैं। कंपनी इसे मौजूदा मॉडल की तरह पेट्रोल और सीएनजी पॉवरट्रेन में उतारेगी। साथ ही, इसके इलेक्ट्रिक वर्ज़न को भी लॉन्च किया जा सकता है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इस कार की कीमत 4.10 लाख रुपये से 5.50 लाख रुपये हो सकती है।

2018  के बाद फोर्ड फीगो का 2019 में नया वर्जन

2018 में फोर्ड एस्पायर को लॉन्च करने के बाद कंपनी इस साल फीगो को भी नए अवतार में उतारेगी। कंपनी मार्च में लॉन्च होने वाली फीगो में बिल्कुल नया बीएस-6 पेट्रोल इंजन देगी। कंपनी इसके साथ सीएनजी पॉवरट्रेन का विकल्प भी पेश कर सकती है। अगर ऐसे होता है तो, फीगो अपने सेगमेंट में सीएनजी विकल्प में आने वाली पहली कार होगी।

नई फीगो में इसके सेडान वर्जन (फोर्ड एस्पायर) की तरह कॉस्मेटिक बदलाव और फीचर दिए जाने की उम्मीद है। इसमें फोर्ड का सिंक 3.0 इंफोटिनमेंट सिस्टम भी मिलेगा।

एक पावरफुल और फीचर लोडेड कार लॉन्च करेगी निसान लीफ

निसान लीफ दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। निसान ने लीफ को 2010 में जापान और यू.एस. के बाजारों में पेश किया था। अब कंपनी इसे भारत में लॉन्च करने पर विचार कर रही है। यह भारत की पहली लंबी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल हो सकती है। अप्रैल 2019 में होने वाली निसान लीफ एक पावरफुल और फीचर लोडेड कार होगी। जिसकी कीमत 30 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है।

टाटा टियागो ईवी का इलेक्ट्रिक वर्जन

टाटा मोटर्स इस साल मई में अपनी टियागो हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च कर सकती है। यह एक फ्रंट-व्हील ड्राइव कार होगी। इसमें 85 किलोवॉट (115 पीएस) की बैटरी पैक दिए जाने की उम्मीद है,  जो लगभग 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी। यह फुल चार्ज में 140 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगी।

इसके अलावा, सरकार की फेम-2 योजना (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक वेहिकल्स) के तहत इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों पर विभिन्न सब्सिडी मिलने का भी प्रावधान है। जिसे देखते हुए कंपनी कार की कीमत को इसके प्रतिद्वंद्वियों को ध्यान में रखकर तय करेगी। इस कार की कीमत 6 लाख रुपये से 8 लाख रुपये तक हो सकती है।

हुंडई इस साल ग्रैंड आई10 को देगी नया रुप

2018 में सैंट्रो को वापस भारतीय बाजार में उतारने के बाद हुंडई इस साल ग्रैंड आई10 को भी नया रूप देगी। कंपनी इसे बिल्कुल नए प्लेटफार्म पर बनाएगी। साथ ही कार में नए फीचर, कॉस्मेटिक अपडेट और नया ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिए जाने की उम्मीद हैं। इस साल अगस्त में लॉन्च होने वाली इस कार की कीमत 4.9 लाख रुपये से 7.52 लाख रुपये के बीच बताई जा रही है।

टाटा 45एक्स

टाटा मोटर्स ने 2018 ऑटो एक्सपो में अपनी एच5एक्स और 45एक्स कांसेप्ट मॉडल को शोकेस किया था। एच5एक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड हैरियर एसयूवी को कंपनी 23 जनवरी 2019 को लॉन्च करेगी। उम्मीद है कंपनी आने वाले कुछ महीनों में 45एक्स के प्रोडक्शन मॉडल से भी पर्दा उठा देगी। यह टाटा के 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर बेस्ड प्रीमियम हैचबैक होगी। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। सितम्बर 2019 में लॉन्च होने वाली इस कार की कीमत 5 लाख रुपये से 8.5 लाख रुपये के बीच बताई जा रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: New cars, 2019, features and mileage
OUTLOOK 05 January, 2019
Advertisement