Advertisement
26 September 2019

देश में लिक्विडिटी की कोई दिक्कत नहीं है: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि देश में लिक्विडिटी की कहीं कोई दिक्कत नहीं है और ग्रामीण इलाकों में लोन की भारी डिमांड है। वित्त मंत्री ने आज प्राइवेट सेक्टर बैंक्स, एनबीएफसी, और हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद वित्त मंत्री ने यह बयान दिया।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूरी बैठक में उन्होंने कभी भी यह नहीं सुना कि मांग में कोई कमी है। किसी ने भी लिक्विडिटी को लेकर चिंता नहीं जताई। उन्होंने कहा कि पूरी बैठक सकारात्मक रही है।

वित्त मंत्री ने कहा कि लोन देने के मामलों में प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को आगे आना चाहिए। क्योंकि ग्रामीण इलाकों में लोन की काफी मांग है। उन्होंने कहा कि लोन मेले में प्राइवेट बैंकों को बढ़चढ़ कर शिरकत करनी चाहिए।

Advertisement

वहीं वित्त सचिव राजीव कुमार ने कहा कि त्योहारों का मौसम आ रहा है, इसलिए हम सभी ने लोन मेला कार्यक्रम में शामिल होने और विभिन्न जिलों में अपने प्रयासों को बढ़ाने का फैसला किया है।

400 जिलों में लोन मेले आयोजित होंगे

वित्त सचिव ने कहा कि 400 जिलों में लोन मेले आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से जिलों में जाना है और यह बताना है कि बैंकों के पास पर्याप्त लिक्विडिटी है। लोन मेले में खुदरा, कृषि और एमएसएमई और आवास एवं अन्य क्षेत्रों के लिए जरूरमंदों को आसानी से कर्ज उपलब्ध कराए जाएंगे।

सस्ती आवास योजना के लिए कर्ज पर क्या बोलीं?

सस्ती आवास योजना के लिए कर्ज पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि बैंकरों की मांग है कि मौजूदा 45 लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर 50 लाख रुपये की जाए।  प्राइवेट बैंकरों के साथ एफएम की बैठक के बाद उदय कोटक ने कहा कि अधिकतर बैंक 1 अक्टूबर से एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित उधार का पालन करेंगे। 

कमर्शियल वाहन बिक्री में मंदी 'चक्रीय'

वहीं उन्होंने कमर्शियल वाहन बिक्री में मंदी को चक्रीय बताया। मंत्री ने कहा कि निजी क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने उन्हें बताया कि वाणिज्यिक वाहन बिक्री में मंदी "चक्रीय" है और अगले एक या दो तिमाहियों में इसकी संभावना है। उन्होंने कहा कि जहां तक यात्री वाहन श्रेणि में मंदी का संबंध है, तो  उन्हें बताया गया कि यह "भावनाओं" से प्रेरित था और निकट भविष्य में इसमें सुधार होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: No Liquidity Issue, Commercial Vehicles, nirmala Sitharaman, Meeting With Pvt Banks
OUTLOOK 26 September, 2019
Advertisement