Advertisement
25 September 2021

आरबीआई के नियमों को नहीं मानना पड़ा महंगा, अब बैंक को चुकाना होगा 79 लाख रुपये का जुर्माना

प्रतिकात्मक तस्वीर

मुंबई में एक बैंक को रिजर्व बैंक के नियमों को नहीं मानने पर जुर्माने के तौर पर बड़ी रकम चुकानी पड़ रही है। मामला मुंबई के अपना सहकारी बैंक का है, जिस पर रिजर्व बैंक ने 70 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है। आरोप है कि ये सहकारी बैंक आरबीआई के नियमों का उल्लंघन कर रहा था।

हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक के वैधानिक निरीक्षण से पता चला है कि अपना सहकारी बैंक ने एनपीए वर्गीकरण समेत कई नियमों का उल्लंघन किया है। बैंक ने मृतक व्यक्तिगत जमाकर्ताओं के चालू खातों में जमा राशि पर ब्याज का भुगतान या दावों का निपटान करते समय तथा बचत बैंक खाते में न्यूनतम राशि नहीं रखने के लिए दंडात्मक शुल्क लगाने के निर्देशों का भी पालन नहीं किया था।

इसके बाद अपना सहकारी बैंक को आरबीआई ने नोटिस भी जारी किया था। इस नोटिस में कारण बताने के लिए कहा गया था कि निर्देशों के उल्लंघन के लिए बैंक पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए। रिजर्व बैंक के मुताबिक नोटिस पर बैंक के जवाब और व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान मौखिक प्रस्तुतियों पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाया गया है।

Advertisement

हालांकि, रिजर्व बैंक ने कहा कि नियामक अनुपालन में कमी के कारण जुर्माना लगाया गया और इसका उद्देश्य बैंक के अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या उनके साथ समझौते की वैधता पर सवाल उठाना नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RBI, bank, fine, Rs 79 lakh, Mumbai
OUTLOOK 25 September, 2021
Advertisement