Advertisement
20 December 2017

अब खाने की होम डिलीवरी करेगी OLA, फूड पांडा इंडिया को खरीदा

File Photo

घर बैठे एप के जरिए कैब बुकिंग की सेवा देने वाली ओला कंपनी अब जल्द ही आपको फूड डिलीवरी भी कर सकती है। दरअसल ओला ने फूड डिलीवरी बिजनेस में उतरने के लिए फूड ऑर्डरिंग स्टार्ट-अप फूडपांडा इंडिया को खरीद लिया है। इस अधिग्रहण के जरिए ओला भारत के बढ़ते फूड ऑर्डर बाजार में उतरी उबर ईट्स को टक्कर देने का इरादा रखती है।

ओला ने फूडपांडा इंडिया का अधिग्रहण इसकी जर्मन पैरेंट कंपनी हीरो से की है। इसके जरिए ओला इसमें 20 करोड़ डॉलर यानी 1330 करोड़ रुपये निवेश करेगी। ओला का परिचालन एएनआई टेक्नोलॉजिज लिमिटेड करती है।

ओला के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल ने कहा कि डिलिवरी हीरो के वैश्विक नेतृत्व और अद्वितीय स्थानीय अंतदृर्ष्टि के साथ ओला की प्लेटफॉर्म क्षमताओं के साथ हम फूडपांडा इंडिया में 20 करोड़ डॉलर का निवेश करेंगे, जिससे कंपनी के वृद्धि दर पर जोर दिया जाएगा और ग्राहकों और भागीदारों के लिए मूल्य सृजन किया जाएगा।

Advertisement

कैब एग्रीगेटर प्लेटफार्म के बयान के मुताबिक इस सौदे के तहत फूडपांडा का भारतीय कारोबार ओला को हस्तांतरित किया जाएगा और इसके बदले में ओला के शेयर दिए जाएंगे। कंपनी ने यह भी कहा कि ओला के संस्थापक भागीदार प्रणय जीवराजका को इस व्यापारिक इकाई का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है, जिनके साथ फूडपांडा इंडिया की वर्तमान टीम काम करेगी।

ओला ने एक बयान में कहा कि फूडपांडा के हाल तक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ कोच्चर ने अन्य अवसरों पर आगे बढ़ने के लिए कंपनी से निकलने का फैसला किया है। ओला ने प्रणय जीवराज को फूडपांडा इंडिया का अंतरिम सीईओ बनाया है।

जर्मनी की डिलिवरी हीरो ग्रुप की कंपनी फूडपांडा के भारत के 100 शहरों में 12 हजार से अधिक रजिस्टर्ड रेस्टोरेंट हैं। फूडपांडा ने फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में 62.16 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। इससे पहले ओला ने 2014 में ओला कैफे के साथ फूड डिलिवरी बिजनेस में कदम रखा था, लेकिन बाद में कंपनी ने इसे बंद कर दिया था। बता दें कि ओला की कंपटीटर उबर ने हाल ही में उबरईट्स की शुरूआत की है। इस बिजनेस में स्विगी और जोमैटो पहले से ही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ola, acquire, Foodpanda's India unit, pump, $200 mn
OUTLOOK 20 December, 2017
Advertisement