Advertisement
17 April 2018

संसदीय समिति ने बैंक घोटालों पर पूछताछ के लिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल को किया तलब

File Photo

देश के कई राज्यों में कैश क्रंच (नोटों की कमी) की खबरें आ रही है। विपक्षी दल इस मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेर रहे हैं। इस बीच वित्त मामलों की स्थायी संसदीय समिति ने बैंक घोटालों और गैर निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) पर सवाल पूछने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को 17 मई को तलब किया है। एएनआई के मुताबिक, संसदीय समिति ने उर्जित पटेल से विभिन्न बैंक घोटालों और एनपीए पर विस्तृत जानकारी मांगी है।

बताया जा रहा है कि संसदीय समिति ने विभिन्न मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लेते हुए वीडियोकॉन ग्रुप को ICICI द्वारा दिए गए लोन का विवरण मांगा है। इसी साल कुछ महीने पहले चर्चाओं में आए पंजाब नेशनल बैंक के 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले पर भी उर्जित पटेल से जानकारी मांगी गई है। पंजाब नेशनल बैंक लोन घोटाले में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी शामिल थे। सीबीआई ने हाल में पंजाब नेशनल बैंक के 12,636 करोड़ रुपये के फर्जी लेनदेन की जांच की है।

बता दें कि बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, असम आदि कई राज्यों में कैश की काफी किल्लत सामने आ रही है। इन राज्यों में अधिकांश एटीएम खाली हैं। विपक्ष इसे नोटबंदी का प्रभाव बता रहा है। वहीं, सरकार ने कहा है कि कैश कई राज्यों तक पर्याप्त मात्रा में पहुंच नहीं पाया है। दो तीन दिन में यह दिक्कत दूर कर दी जाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Parliamentary committee, RBI Governor, 17th May, reserve bank of india, urjit patel, bank scams
OUTLOOK 17 April, 2018
Advertisement