Advertisement
10 November 2018

तेल के दामों में गिरावट जारी, पेट्रोल 17 पैसे सस्ता

देशभर में लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट का सिलसिला जारी है। शनिवार को भी तेल के दामों ने आम लोगों को राहत दी है। लिहाजा दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल क्रमश:  77.89 रुपये प्रति लीटर व 72.58 रुपये प्रति लीटर हो गए। इस तरह दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 17 पैसे तो डीजल में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी आई।

आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 17-17 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज हुई और शहर में पेट्रोल के दाम 83.40 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 76.05 रुपये प्रति लीटर हो गई।

इससे पहले बीते शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में मामूली गिरावट आई। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 15 पैसे की कटौती हुई तो वहीं, मुंबई में पेट्रोल के रेट में 15 पैसे और डीजल में 16 पैसे की कटौती की गई।

Advertisement

22 दिनों से जारी है कटौती

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा उत्‍पाद शुल्क घटाए जाने के बाद शुक्रवार को लगातार 22वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती हुई है। केंद्र सरकार ने बीते 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती का ऐलान किया था। इसके अलावा कई राज्यों ने भी उपभोक्ताओं को इतने ही रुपए की कमी कर राहत पहुंचाई थी।

हालांकि इस कटौती से आम जनता को ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है। राजधानी दिल्ली हो या फिर मुंबई दोनों ही जगह पेट्रोल और डीजल के दाम 70 रुपये के पार ही है।

ये है कारण

तेल की कीमतों में लगातार गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयड की घटती कीमतों के कारण हो रही है। इससे पहले इन पेट्रोल डीजल के दाम में 16 अगस्त से लगातार बढ़ते आ रहे थे। आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त से 4 अक्टूबर के दौरान पेट्रोल 6.86 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 6.73 रुपए लीटर महंगा हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Petrol and diesel, price, 10 november 2018, updates
OUTLOOK 10 November, 2018
Advertisement