Advertisement
30 October 2018

तेल के दाम में गिरावट जारी, दिल्ली में पेट्रोल 20 पैसे और डीजल 7 पैसे सस्ता हुआ

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी के चलते घरेलू बाजार में पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 20 पैसे और डीजल का दाम 7 पैसे कम हो गया। यह लगातार 13वां दिन है जब इनके दाम में कमी आई है।

दिल्‍ली में जहां पेट्रोल की कीमत 20 पैसे गिरने के साथ 79.55 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं 7 पैसे की कमी के साथ डीजल 73.8 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है।

वहीं मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में 20 पैसे और डीजल के दामों में 8 पैसे की कमी आई है। ऐसे में पेट्रोल की कीमत 85.04 रुपये और डीजल 77.32 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

Advertisement

इससे पहले चार अक्टूबर को दोनों ईंधनों के दाम रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच चुके थे। दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये और डीजल का दाम 75.45 रुपये लीटर की ऊंचाई तक पहुंच गया था।

पेट्रोल, डीजल के आसमान छूते दाम को देखते हुये चार अक्टूबर को सरकार ने दोनों ईंधनों पर उत्पाद शुल्क में डेढ़ रुपये लीटर कटौती कर दी और तेल कंपनियों को एक रुपये लीटर का बोझ स्वयं वहन करने के लिये कहा। कुल मिलाकर ढाई रुपये लीटर की कटौती की गई। इसके साथ ही राज्य सरकारों से भी वैट में इतनी ही कमी लाने को कहा गया। कई राज्य सरकारों ने इस पर अमल किया जिससे पेट्रोल, डीजल के दाम में पांच रुपये लीटर तक की कमी आ गई। हालांकि, दिल्ली सरकार ने इनके वैट में कटौती नहीं की।

उत्पाद शुल्क कटौती और तेल कंपनियों की एक रुपये की छूट के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 81.50 रुपये और डीजल का दाम 72.95 रुपये प्रति लीटर रह गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने से दोनों ईंधनों के दाम फिर बढ़ने लगे और 16 अक्टूबर तक पेट्रोल 82.83 रुपये और डीजल का दाम 75.69 रूपये लीटर तक पहुंच गया। इसके बाद 18 अक्टूबर से इनके दाम में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Petrol, diesel, prices, Delhi, Rs 79.55 per litre, Rs 73.78 per litre, respectively
OUTLOOK 30 October, 2018
Advertisement