Advertisement
19 January 2021

PUBG मोबाइल इंडिया की आज हो सकती है लॉन्चिंग, जानिए क्या है पूरा मामला

FILE PHOTO

वैसे तो पिछले काफी समय से ही PUBG फैंस पब्जी मोबाइल इंडिया के लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। इसी के साथ इस गेम को लेकर अब जो खबरें सोशल मीडिया पर आ रही हैं, उनसे दिन पर दिन और क्रेज बढ़ता जा रहा है। भारत में PUBG के प्रशंसकों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। अगर कुछ हालिया मीडिया रिपोर्टों और गेमिंग सर्किलों की अटकलों पर विश्वास किया जाए, तो  PUBG मोबाइल इंडिया को आज लॉन्च किया जा सकता है।

सोमवार को उम्मीद बढ़ गई थी कि जब सोशल मीडिया पर इसके  रिलीज होने की तारीख और गेम के बारे में बहुत चर्चा हुई। हालांकि, अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन यहां संभावित रिलीज की तारीख और गेम के बारे में खासतौर से भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए संशोधित  किया गया है। पब्जी के इंडियन वर्जन का नया ट्रेलर और तारीख के बारे में कंपनी के अधिकारी, मैक्सटेन ने ट्विटर पर दावा किया कि गेम को 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच किसी भी दिन लॉन्च किया जा सकता है।

नवंबर के मध्य में गेम डेवलपर्स के अनुसार, कुछ बड़े बदलाव हैं, विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए। नए गेम में इंडिया के कुछ पॉपुलर PUBG कंटेंट क्रिएटर्स भी दिखेंगे। गेम के नए टीज़र PUBG मोबाइल इंडिया की वेबसाइट और इसके आधिकारिक यूट्यूब और इंस्टाग्राम पेज पर देखे जा सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि एफएयूजी (फियरलेस और यूनाइटेड गार्ड्स) भारत का स्वदेशी रूप से विकसित खेल है, जिसके बारे में माना जाता है कि PUBG पर प्रतिबंध लगने के बाद गेमिंग बाजार पर कब्जा कर लिया था। एफएयूजी को गणतंत्र दिवस, यानी 26 जनवरी को रिलीज़ किया जाना है।

Advertisement

सरकारी प्रतिबंध के बाद, PUBG ने घोषणा की थी कि चीनी कंपनी टेनसेंट गेम्स अब भारत में PUBG मोबाइल फ्रैंचाइज़ी को वितरित करने के लिए अधिकृत नहीं होगी। इससे पहले दिसंबर में, भारत के शीर्ष बाल अधिकार निकाय एनसीपीसीआर ने मानव सुरक्षा के आधार पर अनुमति देने से इनकार कर दिया था। एनसीपीसीआर ने एक बैठक में कहा कि यह देश में इस तरह के खेलों की सिफारिश करने के पक्ष में नहीं है, इस खेल की ओर इशारा करते हुए देश में कई लोगों की जान चली गई। भारत सरकार ने खेल पर प्रतिबंध लगाते समय राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का भी हवाला दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 January, 2021
Advertisement