Advertisement
04 December 2016

नोटबंदी के निर्णायक उर्जित पटेल का वेतन दो लाख रुपये

गूगल

रिजर्व बैंक ने बताया है कि पटेल ने सितंबर में गवर्नर का पद ग्रहण किया था और अभी वह अपने डिप्टी गवर्नर के तौर पर आवंटित किए गए फ्लैट में ही निवास कर रहे हैं। बैंक ने कहा, मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल को उनके आवास पर कोई भी सहायक कर्मचारी नहीं दिया गया है। उन्हें दो कार और दो डाइवर दिए गए हैं।

बैंक से आरटीआई में पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और मौजूदा गवर्नर पटेल को दिए जाने वाले वेतन इत्यादि की जानकारी मांगी गई थी।

अक्तूबर में पटेल को पहली बार पूरे माह का वेतन दिया गया और उन्हें 2.09 लाख रुपये का वेतन दिया गया। अगस्त में राजन को भी यही वेतन दिया गया था। उन्होंने चार सितंबर को पद छोड़ा था तो इन चार दिनों का अतिरिक्त वेतन उन्हें 27933 रुपये दिया गया था।

Advertisement

राजन ने पांच सितंबर 2013 को 1.69 लाख रुपये के वेतन पर गवर्नर का पद ग्रहण किया था। बाद में उनका वेतन 2014 में बढ़ाकर 1.78 लाख रुपये और 2015 में 1.87 लाख रुपये किया गया था। उनका वेतन 2.04 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.09 लाख रपये इसी साल जनवरी में किया गया था।

रिजर्व बैंक ने बताया, राजन को तीन कार और चार ड्राइवर दिए गए थे। इसके अलावा उन्हें बैंक की ओर से मुंबई में एक बंग्ला दिया गया था जहां एक केयरटेकर और नौ रखरखाव कर्मी उन्हें सहायक कर्मचारियों के तौर पर दिए गए थे।

केंद्र सरकार ने हाल ही में पटेल की नियुक्ति की जानकारी के कागजात सार्वजनिक करने से मना कर दिया था क्योंकि यह मंत्रिामंडल की बैठक के दस्तावेज हैं।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उर्जित पटेल, रिजर्व बैंक, गवर्नर
OUTLOOK 04 December, 2016
Advertisement