Advertisement
18 August 2017

ऐसा दिखेगा 50 रुपये का नया नोट, आरबीआई ने की पुष्टि

भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही 50 रुपये के नए नोट जारी करेगी। आरबीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर 50 रुपये के नए नोट के बारे में जानकारी दी है। आरबीआई के मुताबिक, 50 रुपये का नया नोट जल्द ही जारी किया जाएगा।

आरबीआई ने प्रेस रिलीज में 50 रुपये नए नोट का फोटो भी जारी किया है। फोटो में मौजूद नोट का रंग स्काई ब्लू है। इन पर पहले की तरह महात्मा गांधी की फोटो भी दिखाई दे रही है। वहीं पीछे की तरफ हंपी का रथ बनाया गया है। नोटों को काफी हद तक 500 और 2000 रूपये के नए नोटों से मिलता-जुलता डिजाइन किया गया है।

आरबीआई की प्रेस रिलीज के मुताबिक 50 रुपये के नोट 2005 की महात्मा गांधी सीरीज में छापे जाएंगे। 50 के नये नोटों में दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं रहेगा। इसमें आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तख़त होंगे और नोट के पिछले हिस्से में साल 2016 प्रिंट होगा। इसमें बताया गया है कि 50 रुपए का नया नोट तो जारी होगा लेकिन साथ ही पुराने नोट भी मान्य होंगे।

Advertisement

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर हो रही थी जिसमें 50 रुपये के नये नोट होने का दावा किया जा रहा था। अब भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सत्यता की पुष्टि कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RBI, Introduces, 50 banknote, Mahatma Gandhi (New) Series, The Reserve Bank of India
OUTLOOK 18 August, 2017
Advertisement